Breaking News

US कैपिटल हिल में हिंसा: वाशिंगटन में 15 दिनों के लिए आपातकाल, अब तक चार लोगों की मौत

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन स्थित कैपिटोल परिसर के बाहर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसके बाद परिसर को ”लॉक्ड डाउन” (प्रवेश एवं निकास बंद) कर दिया गया। वॉशिंगटन की कैपिटल बिल्डिंग में अमेरिकी कांग्रेस इलेक्टोरल कॉलेज को लेकर बहस कर रही थी और इसी दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने हजारों की तादाद में प्रदर्शन शुरू कर दिया।

इन घटनाओं में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग घायल हो गए। इसी के साथ ही नए राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन के नाम पर मुहर लगाने की संवैधानिक प्रक्रिया बाधित हुई। प्रदर्शन को देखते हुए वाशिंगटन डीसी की मेयर म्यूरियल बोसेर ने कहा कि मैंने आज 15 दिनों के लिए घोषित किए गए सार्वजनिक आपातकाल को बढ़ाने का आदेश जारी किया है।

यूएस कैपिटल बिल्डिंग में लॉकडाउन लगा दिया गया है। साथ ही कई कांग्रेस भवनों को खाली कर लिया गया है। ट्रंप समर्थकों के बढ़ते हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से चुनाव धांधली का आरोप लगाया है। साथ ही ट्रंप अब अपने समर्थकों के साथ दबाव बनाने में जुटे हैं। निर्वाचन नतीजों पर अमेरिकी संसद की बुलाई गई बैठक से पहले व्हाइट हाउस और अमेरिकी कैपिटल भवन के बाहर भारी संख्या में ट्रंप समर्थक जमा हो गए।

अमेरिकी सीनेट का एक नजारा (रॉयटर्स)

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों से अपील की है कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहें। ट्रंप ने कहा कि ‘प्रदर्शन में हिंसा नहीं होनी चाहिए। याद रखें, हम कानून और व्यवस्था की पार्टी हैं।’ हालांकि ट्रंप के समर्थकों ने वोटों की गिनती को रोकने के लिए कैपिटल भवन में घुसने की कोशिश की, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए फायरिंग शुरू दी।

US Violence: ट्रंप समर्थकों के हंगाने के मद्देनजर वॉशिंगटन डीसी में आज शाम 6 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया है.

आखिर क्या है मामला 

कैपिटल हिल में चल रही कार्यवाही से इतर जब ट्रंप समर्थकों ने अपना मार्च निकालना शुरू किया तो हंगामा होते देख सुरक्षा को बढ़ाया गया। लेकिन ये बवाल थमा नहीं और देखते ही देखते सभी समर्थक कैपिटल हिल की ओर चले गए। सुरक्षाबलों ने इस दौरान उन्हें रोकने के लिए लिए लाठीचार्ज, आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया। कैपिटल हिल के परिसर में ही इस पूरे बवाल के दौरान एक महिला ट्रंप समर्थक को गोली लग गई, जिसकी वहां पर ही मौत हो गई। जब पूरे इलाके को खाली करवाया गया तो ट्रंप समर्थकों के पास बंदूकों के अलावा अन्य खतरनाक चीजें भी मौजूद थीं।

वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस सहित कई वैश्विक नेताओं ने अमेरिकी हिंसा की निंदा की।

About Aditya Jaiswal

Check Also

लखनऊ पूर्व विधानसभा के लिए ओपी श्रीवास्तव ने किया नामंकन

लखनऊ(ब्यूरो)। भाजपा प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव ने लखनऊ पूर्व विधासभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव ...