Mukesh Ambani : भारत लागू कर सकता है 5जी सेवा

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के चेयरमैन Mukesh Ambani मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत अन्य देशों से पहले अपने यहां 5जी सेवा लागू करने की स्थिति में है। नई तकनीकों के आने से भविष्य में दूरसंचार उद्योग में ऐसा अप्रत्याशित विकास संभव है कि कम कीमत और युनिवर्सल कनेक्टिविटी के बल पर भारत चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व कर सकता है।

Mukesh Ambani ने कहा कि दो वर्ष पहले

इंडिया मोबाइल कांग्रेस के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए Mukesh Ambani अंबानी ने कहा कि दो वर्ष पहले तक मोबाइल डाटा के उपयोग के मामले में भारत का विश्व में 155वां स्थान था। परंतु अब वह पहले नंबर पर आ चुका है। जब रिलायंस जियो की फाइबर आधारित सेवाएं पूरी तरह चालू होंगी तब ब्राडबैंड सेवाओं के उपयोग के मामले में भी भारत मौजूदा 135वें स्थान से उठकर तीसरे स्थान पर पहुंच सकता है।

देश-विदेश के प्रमुख मोबाइल आपरेटरों, निर्माताओं और संचार विशेषज्ञों के सम्मेलन में रिलायंस जियो के मुखिया ने कहा, ’2जी/3जी से 4जी में इतना तेज पदार्पण विश्व में कहीं नहीं हुआ है। इसलिए मेरा मानना है कि 2020 तक भारत में 4जी पूरी तरह लागू हो जाएगा और वह अन्य देशों के मुकाबले 5जी को पहले लागू करने की स्थिति में होगा।’

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, संचार मंत्री मनोज सिन्हा, शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप पुरी तथा अन्य दिग्गजों की मौजूदगी में अंबानी ने कहा कि जियो प्रत्येक व्यक्ति और वस्तु को उच्च गुणवत्ता एवं सर्वाधिक कम कीमत पर हर जगह एवं समय कनेक्ट करने के लिए प्रतिबद्ध है। पहले ही दिन से जियो गीगाफाइबर फिक्स्ड व मोबाइल फोन नेटवर्क के बीच इस प्रकार का समन्वय पेश करेगा, कि लोग चलते-फिरते मोबाइल नेटवर्क के साथ और घर या दफ्तर में बैठे हुए वाई-फाई के साथ 4जी और 5जी का निरंतर उपयोग कर सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *