Vikram Mistry ने संभाला राजदूत का कार्यभार

नई दिल्ली। चीन में भारत के नए राजदूत विक्रम मिस्त्री Vikram Mistry ने मंगलवार को अपना पद संभाल लिया। चीनी विदेश मंत्रालय में प्रोटोकॉल उप महानिदेशक होंग ली को अपना परिचय पत्र सौंपने के बाद उन्होंने चीन के अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

Vikram Mistry ने भारत और चीन के

मंत्रालय में एशियाई मामलों के महानिदेशक वु जियांगहाओ से मुलाकात के दौरान Vikram Mistry विक्रम मिस्त्री ने भारत और चीन के द्विपक्षीय संबंधों पर अपने विचार साझा किए। वर्ष 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आइएफएस) के अधिकारी मिस्त्री ने गौतम बंबावाले की जगह ली है।

बंबावाले गत नवंबर में सेवानिवृत्त हो गए थे। मिस्त्री ने ऐसे वक्त पर राजदूत का पद संभाला है जब भारत और चीन 2017 में हुए डोकलाम विवाद को पीछे छोड़कर विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। मिस्त्री इससे पहले म्यांमार में भारत के राजदूत रह चुके हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ विदेश मंत्रालय में भी अलग-अलग पदों पर काम किया है। वह यूरोप, अफ्रीका, एशिया और उत्तरी अमेरिका सहित कई देशों में भारतीय दूतावासों में सेवाएं दे चुके हैं। श्रीनगर में जन्मे मिस्त्री ने अपनी स्कूली शिक्षा ग्वालियर से पूरी की थी। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से स्नातक और जमशेदपुर के एक्सएलआरआई कॉलेज से एमबीए की डिग्री ली थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *