Breaking News

अमेजन रेनफॉरेस्ट में लगी भीषण आग ने पराग्वे तक किया कब्ज़ा, अंधेरे में डूबा शहर

अमेजन रेनफॉरेस्ट में लगी आग ब्राजील, बोलिविया के बाद अब पराग्वे तक फैल गई है. आग के कारण ब्राजील के साओ पाउलो शहर में अंधेरा छा गया है. आग ने विकराल रूप ले लिया है. ऐसे में बुझाने की मांग को लेकर लोग सड़कों पर उतरे हैं.अमेजन की आग पिछले आठ दिनों में 14 हजार वर्ग किलोमीटर तक में फैल गई है. इसको बुझाने के लिए अब ब्राजील ने सेना राहतकर्मियों के साथ लग गई है. राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने शनिवार को इसके आदेश जारी किए. ब्राजील की सेना अमेजन रेनफॉरेस्ट के सीमाई इलाकों में तैनात होगी.

आग को बुझाने व पर्यावरण संरक्षण को लेकर ब्राजील, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस समेत 10 राष्ट्रों में जोरदार प्रदर्शन प्रारम्भ हो गए हैं. फ्रांस व आयरलैंड ने ब्राजील के विरूद्ध तल्ख तेवर अपनाना प्रारम्भ कर दिया है. इन राष्ट्रों का बोलना है कि सरकार लापरवाही कर रही है.

बोरिस जॉनसन ने इसे अंतर्राष्ट्रीय समस्या बताया

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने इस मसले पर चिंता जाहीर की है. उन्होंने बोला कि यह एक अंतर्राष्ट्रीय समस्या है. दूसरी ओर संरक्षणवादियों ने बोल्सनारो को ही इस घटना के लिए दोषी ठहरा दिया. उनका बोलना है कि बोल्सोनारो की लापरवाही के कारण कई एकड़ तक जंगल तबाह हो गए. इस आग के कारण जंगल में कई जानवर जिंदा जल गए.

जी-7 नेताओं के सामने प्रदर्शन

फ्रांस के बिअरित्ज शहर में जी-7 क्लब का शनिवार को सम्मेलन हो रहा है. यहां पर अटलांटिक रिसॉर्ट के बाहर अमेजन के जंगलों में लगी आग को लेकर बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शनकारियों को दूर रखने के लिए करीब 13,000 की संख्या में पुलिस तैनात की गई है. यहां हजारों लोगों ने शनिवार को 30 किलोमीटर दूर दक्षिण में रैली भी की.

अमेरिका मदद को तैयार

अमेजन के जंगलों में लगी आग को लेकर एक तरफ अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्राजील की मदद देने की पेशकश की है. ट्रंप ने ट्वीट कर बोला कि यदि अमेरिका अमेजन में लगी आग पर मदद कर सकता है तो हम तैयार हैं.

About News Room lko

Check Also

इस कंपनी के कर्मचारियों को है सैलरी तय करने की पूरी छुट, इनका वेतन उड़ा देगा आपके होश

लंदन की कंपनी ग्रांटट्री (GrantTree) बिजनेस कंपनियों को सरकारी फंड हासिल करने में मदद करती ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *