Breaking News

इंसानों को चपेट में लेने के बाद इस चीज़ पर बढ़ा कोरोना वायरस का कहर, सरकार ने नष्ट करने का लिया फैसला

कोरोना वायरस की वजह से अब तक पूरी दुनिया में 71,326 लोग बीमार हैं. इनमें 70,548 लोग सिर्फ चीन में हैं. पूरे विश्व में कोरोना वायरस की वजह से 1,775 लोगों की मौत हुई है. इनमें से 1,770 तो सिर्फ चीन के ही हैं. लेकिन अब चीन के सामने एक नई समस्या है. हजारों करोड़ों के संक्रमित नोटों Currency या Banknotes) को नष्ट करना.

अब चीन की सरकार जुटी है संक्रमित लोगों के हाथों से होते हुए बाजार में फैले संक्रमित नोट को ठीक करने की. चीन ने लाखों करोड़ों के नोट बदल दिए. अब सुनाई पड़ रहा है कि कागज के वो नोट जो अस्पतालों, बाजारों और परिवहन सेवाओं से आए हैं, उन्हें बर्बाद कर दिया जाएगा.

चीन के सेंट्रल बैंक की गुआंगझोउ ब्रांच ने कहा है कि वह बाजार से आए कागज के सारे नोट बर्बाद कर देगी. बैंक के पास ये करेंसी नोट अस्पतालों, बाजारों और बसों से कलेक्ट किए गए पैसों से पहुंची है.

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) ने भी कागजों से बने सभी नोटों को खत्म करने का आदेश दिया है. हालांकि, अभी तक यह नहीं पता चल पाया है कि चीन का सेंट्रल बैंक कितनी राशि का बैंक नोट बर्बाद करेगी.

सेंट्रल बैंक के डिप्टी गर्वनर फैन यिफेई ने कहा है कि सेंट्रल बैंक ने 17 जनवरी से अब तक पूरे देश में 600 बिलियन युआन (करीब 6.11 लाख करोड़ रूपये) के नए नोट पूरे देश में जारी किए हैं. इनमें से 4 बिलियन युआन (करीब 28,581 करोड़ रूपये) के नए नोट तो सिर्फ वुहान (Wuhan) में भेजे गए हैं.

सेंट्रल बैंक ने कहा है कि पहले से बाजार में सर्कुलेटेड कागज के नोट नष्ट करने होंगे. जबकि, जनवरी के बाद से बाजार में भेजे गए नोटों को जमा करके क्वारंटीन किया जाएगा. इसके लिए नोट की अल्ट्रवायलेट किरणों से सफाई होगी. उन्हें 14 दिनों तक क्वारंटीन में रखा जाएगा. फिर बाजार में भेजा जाएगा.

जबकि, बाजार से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि चीन ने वुहान और चीन के दक्षिणी राज्यों में जो 84,321 करोड़ रुपये के कागज के नोट भेजे हैं. उन्हें नष्ट करेगी. इनमें से दक्षिणी राज्यों में 55,740 करोड़ रुपये भेजे गए थे. सबसे बड़ा मुद्दा ये है कि सेंट्रल बैंक ने सभी लोगों से गुजारिश की है कि वे सभी पुराने कागज के नोट बैंक में जमा करा दें, ताकि उन्हें नष्ट कर सकें या क्वारंटीन कर सकें. यानी बड़ी मात्रा में पुराने नोट नष्ट किए जा सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

स्कॉट मॉरिसन के ऑस्ट्रेलिया चुनाव में हारने के बाद पीएम पद संभालेंगे लेबर पार्टी के एंथनी अल्बानीस

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सिडनी: लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बानीस ऑस्ट्रेलिया के ...