Breaking News

शुभमन गिल ने जीते सबके दिल, रचा 200 का कीर्तिमान

भारतीय खिलाड़ी इन दिनों वेस्ट इंडीज के दौरे पर है जहाँ विराट की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन अब तक अच्छा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ इंडिया की टीम भी वेस्ट इंडीज के दौरे पर है। इंडिया ए के खिलाड़ी भी यहां पर वेस्टइंडीज ए के खिलाफ कमाल कर रहे हैं। इंडिया ए की तरफ से वेस्टइंडीज ए के खिलाफ अंतिम अनाधिकारिक टेस्ट मैच में शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाया। शुभमन गिल अपने इस शतक की वजह से कैरेबियाई धरती पर वो कमाल कर गए जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने उनसे पूर्व नहीं किया था। इसके अतिरीक्त शुभमन ने पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर का एक रिकॉर्ड भी तोड़कर नया कर्तिमान स्थापित किया है।

वेस्टइंडिज दौरे के लिए ऐसा लग रहा था कि शुभमन को मुख्य भारतीय टीम में मौका दिया जाएगा पर ऐसा नहीं हुआ। अब उन्होंने अपनी इस 200 रन की पारी के जरिए भारतीय चयनकर्ताओं को अपने निर्णय पर पुन: चिंतन करने का अवसर दिया है। शुभमन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अनाधिकारिक टेस्ट मैच में 257 गेंदों पर 204 रन की पारी खेली और उन्होंने अपनी इस पारी में 19 चौके व दो छक्के जड़े।

Loading...

इस दोहरे शतक के बाद शुभमन गिल फर्स्ट क्लास क्रिकेट अथार्त टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में ये कर्तिमान रचने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शुभमन ने 19 वर्ष 334 दिन की उम्र में ही दोहरा शतक लगाया है और उन्होंने गौतम गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। गंभीर ने ये उपल्बधी 20 वर्ष 124 दिन की उम्र में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था। शुभमन गिल ने 17 साल के बाद गंभीर का ये रिकॉर्ड तोड़ा है।

वहीं शुभमन गिल भारत के बाहर विदेशी जमीन पर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बने हैं। कैरेबियाई पीच पर भी वो सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने हैं। गिल की यह पारी एतिहासिक रही। उन्होंने मैच की दूसरी पारी में हनुमा विहारी के संग मिलकर पांचवें विकेट के लिए 315 रनों की साझेदारी भी की। हनुमा विहारी ने भी इस मैच में शतक जड़ा और 219 गेंदों पर 118 रन बनाए। विहारी ने अपनी पारी में दस चौके और एक छक्का लगाया। हालाँकि इस मैच की शुरूआती पारी में शुभमन गोल्डन डक का शिकार हुए थे, अर्थात पहली ही गेंद को खेलते ही आउट होकर खेमे मे लौट गए थे।

Loading...

About Jyoti Singh

Check Also

पुरुष खिलाड़ियों के साथ यूरोपियन क्रिकेट लीग में खेलने उतरी ये भारतीय महिला क्रिकेटर

भारतीय महिला क्रिकेटर श्रन्‍या सदारांगनी ने इतिहास रच दिया है. वह 2020  यूरोपियन क्रिकेट सीरीज ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *