Breaking News

अपर मुख्य सचिव ने शासकीय योजनाओं का किया निरीक्षण

रायबरेली । अपर मुख्य सचिव वाणिज्य कर एवं मनोरंजन कर तथा आई0टी0 एवं इलेक्ट्रानिक्स आलोक सिन्हा ने अपने दो दिवसीय भ्रमण, विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण आदि कार्यक्रमों के तहत तहसील के विकास खण्ड हरचन्दपुर की ग्राम पंचायत प्यारेपुर का भ्रमण करके क्षेत्र की समस्याओं का जायजा लिया तथा कूड़ा का सही से निस्तारण व साफ-सफाई पर विशेष जो दिया। उन्होंने ग्राम प्रधान से कहा कि स्वच्छ अभियान, वृक्षारोपण आदि के मामले में ग्राम वासियों को जागरूक करे साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।

अपर मुख्य सचिव ने कहा

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव ने कहा कि साफ-सफाई मात्र एक सफाई कर्मचारी की ही ड्यूटी नही है बल्कि सभी ग्रामवासी अपने घरों के आस-पास की जगहों को साफ-सुथरा रखें तथा कूड़ा कचरा को कूड़ें के स्थान व डस्टबीन में ही डालें इधर-उधर न फेके। ग्रामीणों के साथ चौपाल करके उनकी समस्याओं को सुना तथा उसके निराकरण के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

अपर मुख्य सचिव ने ग्रामीणों को प्रदेश व केन्द्र सरकार की लाभ परक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया उनसे कहा कि सौभाग्य योजना के तहत जिन्होंने अभी तक बिजली का कनेक्शन नही लिया व लेकर अपने गांव को पूर्ण रूप से जगमग करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे कैम्प लगाकर आय, निवास, जाति लाभार्थियों के प्रमाण-पत्र, वृद्धावस्था पेशन, विकलांग पेंशन के ऑनलाइन फार्म आदि की जानकारी कैम्प लगाकर दें तथा सरकार की लाभ परक योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दे।
अपर मुख्य सचिव ने कहा गांव में वृक्षारोपण, टीकाकरण, निःशुल्क बोरिंग आदि का लाभ देने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि नहर का पानी टेल तक पहुचाएं तथा नहर के किनारे जहां सिंचाई का साधन पर्याप्त मात्रा में हो तो वहां बोरिंग न कराकर अन्य जगह पर बोरिंग कराये। अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि वे बिजली के सम्बन्ध में ग्रामीणों की समस्याओं को सुने और कोई समस्या हो तो कैम्प का आयोजन कर समस्याओं का निराकरण भी करें।

उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण को निर्देश दिये कि जो सड़के गढ्ढा मुक्त होने से छूट गई है उन्हे शीघ्र ही गढ्ढा मुक्त करें। इस मौके पर पेय जल सुविधा, विधवा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, नियमित शौचालय आदि की भी जानकारी भी ली ग्रामीणों से उसके भौतिक लाभों का सत्यापन भी किया।

अपर मुख्य सचिव ने ग्राम पंचायत सचिवालय को भी देखा वहां अभिलेख कक्ष आदि को दुरूस्त रखने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत सचिवालय में भी अपर मुख्य सचिव व जिलाधिकारी नेहा शर्मा मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने आम, जामुन, चिलवर आदि विभिन्न प्रजातियों के वृक्षों का रोपण भी किया तथा इसके संरक्षण पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिये।

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...