Breaking News

विष्णुलोक कालोनी स्थित रेड रोज पब्लिक स्कूल में किया गया विशेष एनसीसी कैम्प का आयोजन

स्कूल में एनसीसी शुरू करने के लिए स्कूल के मैनेजिंग डायरेक्टर डा. प्रशांत कुमार मिश्रा ने अथक मेहनत की और उनके प्रयासों से आखिरकार 2021 में गर्ल्स के लिए एनसीसी की शुरूआत हुई।

लखनऊ। रेड रोज पब्लिक स्कूल में एनसीसी के एक साल पूरे होने पर एनसीसी का विशेष तीन दिवसीय कैम्प 24 से 26 मार्च तक लगाया गया। यूपी गर्ल्स बटालियन ने एनसीसी विस्तार योजना के तहत वर्ष 2021 में रेड रोज पब्लिक स्कूल को गर्ल्स कैडेट के लिए एनसीसी की 50 वेकेन्सी दी थी।

कुल 25 छात्राओं ने प्रथम वर्ष के लिए एनसीसी ज्वाइन की

स्कूल में एनसीसी शुरू करने के लिए स्कूल के मैनेजिंग डायरेक्टर डा. प्रशांत कुमार मिश्रा ने अथक मेहनत की और उनके प्रयासों से आखिरकार 2021 में गर्ल्स के लिए एनसीसी की शुरूआत हुई। उनके दिशा निर्देशन में स्कूल की एनसीसी अधिकारी पूर्णिमा बाजपेयी और अर्पिता मिश्रा ने छा़त्राओं को प्रथम वर्ष के लिए एनसीसी ज्वाइन करने के लिये प्रेरित किया। परिणामस्वरूप कुल 25 छात्राओं ने प्रथम वर्ष के लिए एनसीसी ज्वाइन की। इन 25 छात्राओं को 19 यूपी गर्ल्स बटालियन के स्टाफ की मदद से ट्रेनिंग दी गई।

कैम्प के दौरान, गर्ल्स कैडेटों को फायरिंग का भी दिया गया प्रशिक्षण

इन तीन दिवसीय कैम्प के दौरान कैडेटों ने हथियारों का प्रशिक्षण, मैप रीडिंग, फील्ड क्राफ्ट, बैटल क्राफ्ट, सामाजिक सेवा एवं ड्रिल का प्रशिक्षण लिया। कैम्प के दौरान इन गर्ल्स कैडेटों को फायरिंग का भी प्रशिक्षण दिया गया जहां कैडेटों ने पूरे उत्साह व जोश के साथ पहली बार फायरिंग में भाग लिया। जिनमें से श्रेष्ठ फायरिंग का प्रदर्शन करनेवाली कैडेटों का भविष्य की प्रतियोगिताओं के लिए चयन किया गया।

कैम्प के आखरी दिन मुख्य अतिथि की मौजूदगी में सभी कैडेट्स/स्टाफ को सम्मानित 

तीसरे दिन कैम्प का समापन मैनेजिंग डायरेक्टर डा. प्रशांत कुमार मिश्रा तथा मुख्य अतिथि 19 यू0पी0 गर्ल्स बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल दिनेश कनौजिया की उपस्थिति में एनसीसी बटालियन के कैडेटों एवं स्टाफ को सम्मानित करने के साथ हुआ। स्कूल की प्रिसिंपल वर्षा पांडे के नेतृत्व में अर्पिता मिश्रा ने कल्चरल प्रोग्राम की तैयारी करवाई जिसे कैडेटों ने बहुत बेहतरीन तरीके से पेश किया। इसके साथ ही कैडेट अनुश्री सक्सेना ने अपनी योग कला का भी बेहतरीन प्रदर्शन किया।

ट्रेनिंग में अव्वल आए कैडेट्स को कर्नल दिनेश कनौजिया ने किये रैंक प्रदान

साल भर की एनसीसी ट्रेनिंग में अव्वल दर्जे की कैडेटों को उनकी मेहनत के लिये कर्नल दिनेश कनौजिया ने रैंक प्रदान किये और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। अनुश्री सक्सेना को सार्जेंट का रैंक प्रदान किया गया। मौशमी राय, कृष्णाजंली निगम को कारपोरल एवं अर्पिता अस्थाना, ख्याती सिंह, अनीता मिश्रा, अंजू विश्वकर्मा को लांस कारपोरल का रैंक प्रदान किया गया। इस वर्ष भी 25 छात्राओं को एनसीसी में शामिल करने के लिए चयन किया जाएगा जिसे मिलाकर स्कूल में अब कुल 50 छात्रायें एनसीसी में शामिल हो कर राष्ट्र निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

लखनऊ को और बेहतर, और अधिक सुन्दर बनाने के लिये करें वोट- पंकज सिंह

• प्रबुद्ध वर्ग, चिकित्सकों, केमिस्टों और वरिष्ठ व्यापारियों के अनुरोध पर चाय पर चर्चा में ...