Breaking News

इन उपायों से पाए सनटैनिंग की प्रॉब्लम से छुटकारा…

सनटैन गर्मी के दिनों में होने वाली एक आम समस्या है. सनटैन का मतलब है स्किन के कलर का डार्क होना. ये धूप में लगातार रहने से होती है. बीच या हिल स्टेशन से वापस आने के बाद लोगों को अक्सर सनटैनिंग की शिकायत हो जाती है. जिससे बचने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग बेस्ट माना जाता है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जिसके महज कुछ दिनों के प्रयोग के से ही सनटैनिंग की प्रॉब्लम से पा सकते हैं छुटकारा. जानेंगे इनके बारे मेंबेसन लौटाए रंगत
सॉफ्ट, ग्लोइंग स्किन पाने के साथ चाहिए सनटैनिंग से छुटकारा, तो बेसन से बने फेसपैक का करें इस्तेमाल. इस फेसपैक को बनाने के लिए बेसन में नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी दही या दूध जो अवेलेबल है मिक्स करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं  हल्का सूखने पर धो लें. स्क्रब करते हुए चेहरे को धोने से डेड स्किन भी निकल जाती है.

मुल्तानी मिट्टी का कमाल
सनटैनिंग को दूर करने में मुल्तानी मिट्टी भी है बहुत ही असरदार. जिसका प्रयोग बहुत ज्यादा समय पहले से किया जा रहा है. बस इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, आलू का रस  गुलाब जल को मिक्स करें  इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद पानी से धो लें.

टमाटर के गूदे का प्रयोग
टमाटर का गूदा कई सारे फायदों से भरपूर होता है. खूबसूरत  निखरी स्कीन के लिए ही नहीं सनटैन दूर करने के लिए भी आप इसे इस्तेमाल में ला सकते हैं. इसके लिए टमाटर  दही की एक समान मात्रा लेकर उसे मिक्स करें  इसे सनटैन वाली जगहों पर अप्लाई करें. दही में उपस्थित लैक्टिक एसिड स्किन लाइटिंग के लिए परफेक्ट होता है. इसके अतिरिक्तऑयली  ऐक्ने की प्रॉब्लम को भी दूर करने में ये पैक है बेस्ट.

बादाम करेगा सनटैन दूर करने का काम

सनटैन दूर करने के लिए आप बादाम का भी कर सकते हैं इस्तेमाल. इसके लिए बादाम को रातभर पानी में भिगो दें. प्रातः काल इसके छिलके उतारकर अच्छे से पीस लें  दूध में मिलाकर स्मूद पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाकर 20 मिनट तक रखें. दो-तीन दिनों के प्रयोग से ही सनटैन दूर हो जाता है.

खीरा सिर्फ खाएं ही नहीं, लगाएं भी

खीरे में उपस्थित तत्व स्किन को हेल्दी ही नहीं रखते, बल्कि सनटैनिंग की समस्या को भी दूर करते हैं. तो धूप की वजह से अगर आपकी स्किन झुलस गई है तो खीरे का प्रयोग हर ढंगसे है फायदेमंद. इसके लिए आप खीरे के रस में नींबू का रस  गुलाब जल मिक्स करें  इसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं. इसके अतिरिक्त आप खीरे के रस में चावल का आटा  नींबू का रस मिक्स करें. चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं  सूखने दें. हल्का स्क्रब करते हुए पानी से धो लें. कुछ ही दिनों के प्रयोग के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा.

सनटैन दूर करने के टिप्स एंड ट्रिक्स

1. केमिकल बेस्ड सनटैन ट्रीटमेंट्स से बचें. घर में बनी चीज़ें इसके लिए ज्यादा बेहतर होती हैं.

2. एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन हर ढंग से बेस्ट होता है. इसके साथ ही अगर लगातार धूप में रहना है तो थोड़ी-थोड़ी देर पर सनस्क्रीन अप्लाई करते रहें.

3. सनस्क्रीन लगाने के साथ ही ऐसे आउटफिट्स पहनें जो आपकी बॉडी को ज्यादातर हिस्से को कवर कर ले. जो सनटैन से आपको बचाते हैं.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...