Breaking News

ऐप्स के नोटिफिकेशंस से यदि आप भी है परेशान, तो ऐसे पाए इससे छुटकारा

इस समय दुनिया में किसी भी इंसान के लिए बिना फोन के जीना मुश्किल है स्मार्टफोन्स में अब कॉलिंग, टेक्स्टिंग, शेड्यूल क्रिएट करने और कोई नोट सेव करने जैसे ढेरों काम यूजर्स करते हैं. ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में मिलने वाले ढेर सारे स्टोरेज स्पेस के चलते ढेरों ऐप्स इंस्टॉल किए जा सकते हैं और कम से कम 20-30 ऐप्स तो सभी डिवाइसेज में होते ही हैं. गूगल प्ले स्टोर से ढेरों ऐप्स तो इंस्टॉल किए जा सकते हैं लेकिन इनके नोटिफिकेशंस ज्यादातर यूजर्स को परेशान करते हैं. खास बात यह है कि अब ज्यादातर ऐप्स के नोटिफिकेशंस नेटिव एपीआई के हिसाब से स्ट्रीमलाइन किए जा सकते हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किसी ऐप का ऑडियो-विजुअल बिहेवियर भी बदला जा सकता है लेकिन बहुत कम यूजर्स जानते हैं कि इसे कैसे इस्तेमाल करना है. इस तरह नोटिफिकेशन चैनल सिर्फ वॉट्सऐप के लिए ही नहीं, बाकी ऐप्स के लिए भी मैनेज किया जा सकता है. नोटिफिकेशन चैनल पर वॉट्सऐप के नोटिफिकेशंस के अलावा नोटिफिकेशन टोन और कस्टम टाइम को भी बदला जा सकता है और मैनेज किया जा सकता है. नोटिफिकेशंस को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है, इसके लिए बताए गए तरीके को वॉट्सऐप के अलावा बाकी ऐप्स पर भी यूज किया जा सकता है.

सेटिंग्स में मिलेगा ऑप्शन की सुविधा : इसके बाद वाले ओएस में नोटिफिकेशन फीचर ऐंड्रॉयड 8 ओरियो मिलता है. यूजर्स सभी ऐप्स के लिए एक ही जगह से नोटिफिकेशंस को मैनेज कर सकें इसलिए ऐंड्रॉयड सेटिंग्स में यह पार्ट भी ऐड किया गया है. दरअसल, वॉट्सऐप और ऐसे सभी ऐप्स के नोटिफिकेशंस इसकी मदद से कंट्रोल किए जा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन का ऐप ड्रॉर ओपन करना होगा और ऐप की सेटिंग्स में जाना होगा। सेटिंग्स में नोटिफिकेशंस का ऑप्शन आपको दिख जाएगा. इसपर टैप करने के बाद आप नोटिफिकेशन चैनल्स को क्रिएट और मैनेज कर सकेंगे.

इस प्रकार मिलेगा पूरी तरह कंट्रोल : नोटिफिकेशन सेटिंग्स में आपको फेलियर नोटिफिकेशंस, मेसेज नोटिफिकेशंस, क्रिटिकल ऐप अलर्ट्स, मीडिया प्लेबैक, ग्रुप नोटिफिकेशंस और अदर्स जैसे ऑप्शंस दिखेंगे. आप जिस नोटिफिकेशन को एडिट करना चाहते हैं, उसपर टैप करें और अपनी जरूरत के हिसाब से सेटिंग्स को चेंज कर लें. आप हाइड ऐप बार से भी ऐसा कर सकते हैं. अलग-अलग ऑडियो टोन्स सेट करने के लिए आपको साउंड पर टैप करना होगा। आप इसी पैनल से लॉक-स्क्रीन नोटिफिकेशंस भी इनेबल कर सकते हैं. इस तरह वॉट्सऐप के नोटिफिकेशंस कस्टमाइज किए जा सकते हैं और इनपर फुल कंट्रोल मिलता है.

About News Room lko

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...