Breaking News

किसी ‘खतरों के खिलाड़ी’ से कम नहीं है तोता, इसके करतब देख कर उड़ जाएंगे आपके होश

ब्राजील के कैसकावेल शहर के चिड़ियाघर के एक तोते के साथ कुछ ऐसी घटनाएं हुईं, जिसे जानकर आपको लगेगा कि ये सब फिल्मी है. हालांकि उस तोते के साथ हुई घटनाएं असलीहैं, जिसके बारे में वहां के खबर पत्रों ने भी प्रकाशित किया है. यह घटना अप्रैल की है, लेकिन यह तोता ‘खतरों के खिलाड़ी’ से कम नहीं है.

चिड़ियाघर के इस तोते का नाम फ्रेडी क्रुएगर है. इस तोते को एक सांप ने काटा, उसके कुछ दिन बाद इसे अगवा कर लिया गया. इससे पहले वह पुलिस एनकाउंटर में घायल भी हो गया था. इतने खतरे झेलने के बाद भी फ्रेडी जिंदा है  चिड़ियाघर के डॉक्टरों की देखरेख में स्वास्थ्य फायदा ले रहा है.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फ्रेडी को 16 अप्रैल को चिड़ियाघर से तीन हथियारबंद लुटेरों ने अगवा कर लिया था. हालांकि दो दिनों के बाद उसे चिड़ियाघर के आसपास देखा गया. उसके शरीर पर खून के कुछ निशान थे, जो उसके साथ हुई घटना को बयान कर रहे थे.

फ्रेडी को वापस चिड़ियाघर ले जाया गया. ऐतिहातन उसे दूसरे पक्षियों से अलग रखा गया है क्योंकि वह हिंसक होने कि सम्भावना है. बताया जा रहा है कि अगवा किए जाने से एक हफ्ते पहले एक सांप ने उसके पंजे पर काट लिया था, जिससे घाव हो गया. गनीमत यह थी कि वह सांप जहरीला नहीं था.

रिपोर्ट्स के अनुसार, लगभग चार वर्ष पहले फ्रेडी को चिड़ियाघर लाया गया था. पुलिस से एनकाउंटर के दौरान ड्रग तस्कर फ्रेडी को घटनास्थल पर ही छोड़कर भाग गए थे. एनकाउंटरके दौरान उसके ऊपरी चोंच में चोट लग गई थी. उस दौरान उसने अपनी एक आंख भी गंवा दी थी.

फिलहाल वह अच्छा है, लेकिन उसकी चोंच का कुछ भाग टूटा हुआ है, जिसकी वजह से वह किसी बीज को छीलकर खा नहीं पा रहा है. फल  अन्य खाद्य पदार्थ वह सामान्य तौर पर खा लेता है. चिड़ियाघर के डॉक्टरों का बोलना है कि इन घटनाओं के बाद से वह थोड़ा सा उग्र हो गया है. दुखद बात यह है कि फ्रेडी अभी मिला नहीं था, उस बीच चिड़ियाघर से तोता चोरी हो गया.

About News Room lko

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...