Breaking News

गर्दन के कालेपन से पाना है छुटकारा तो नहाते समय ट्राई करे ये घरेलु नुस्खा

कई बार शरीर के कुछ हिस्सों की अनदेखी करने की वजह से आपका चेहरा तो खूबसूरत बना रहता है लेकिन कपड़ों के बीच छिपी आपकी काली गर्दन आपको अंदर ही अंदर लोगों के सामने शर्मिंदा करती रहती है। अगर आपकी गर्दन का रंग भी बाकी शरीर की तुलना में काला पड़ रहा है तो घबराइए मत चीनी का यह आसान उपाय कुछ ही मिनटों में आपको इस परेशानी से निजात दिला सकता है। आइए जानते हैं कैसे।


अक्सर लोग नहाते समय अपनी गर्दन को साफ करने के लिए उसे लगातार रगड़ते रहते हैं। जिसकी वजह से गर्दन का कालापन तो दूर नहीं होता लेकिन वहां की त्वचा लाल होकर काली पड़ जाती है। पर क्या आप जानते हैं चीनी का यह जादुई उपाय कुछ मिनटों में ही आपको इस परेशानी से छुटकारा दिला सकता है।

काली गर्दन की समस्या को दूर करने के लिए चीनी किसी वरदान से कम नहीं है। काली गर्दन से निजात पाने के लिए चीनी स्क्रब का काम करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गर्दन को पानी से गीला कर लें। उसके बाद लगभग डेढ़ चम्मच चीनी हाथ में लेकर गर्दन को हल्के हाथों से स्क्रब करें। आपको गर्दन पर ये स्क्रब करीब 15 मिनट तक करना है। अब गर्दन को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपकी काली गर्दन काफी हद तक साफ हो गई है।

इसके अलावा चीनी का एक और उपाय भी किया जा सकता है। थोड़ी सी चीनी लेकर उसे पानी में उबाल लें। अब इस पानी को ठण्डा करने के बाद इससे गर्दन पर हल्की-हल्की मसाज करें। ऐसा करने से गर्दन का कालापन दूर होने के साथ उसमें चमक भी आएगी।

टमाटर में एसिड, टैनिंग और एंटी ऑक्साइड तत्व मौजूद होते हैं जो कि कालेपन से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आपको टमाटर के गूदे, दही और दलिए को मिलाकर ब्लीचिंग पैक तैयार कर लें। यह पैक त्वचा कोएक्सफोलिएट करता है। इसे लगाने से त्वचा के दाग धब्बे दूर होने के साथ त्वचा का कालापन भी दूर होता है।

इसके अलावा गर्दन का कालापन दूर करने में आलू का रस भी काफी कारगर होता है। आलू में केटी कोलिंस नामक एक एंजाइम होता है जो जल्द से जल्द काले धब्बों से राहत दिलाता है। हर रोज नहाने से पहले 10 मिनट तक काली जगह पर आलू का रस रगड़े। अगर आप आलू के रस के साथ नींबू के रस को मिलाते है तो कालापन जल्द दूर हो जाता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...