Breaking News

सर्दियों में नहाने के बजाय यदि आप भी लेते है डियो का सहारा तो जरुर पढ़े ये खबर

सर्दियों का मौसम आते ही लोग पानी से दूर भागना शुरू कर देते हैं। स्कूल जाने वाले बच्चे तो पाउडर लगाकर टिपटॉप बन जाते हैं लेकिन बड़े लोग तरोताजा दिखने के लिए खूब सारा डियो छिड़कते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि न नहाकर डियो लगाने से शरीर की दुर्गंध तो दूर हो जाएगी लेकिन इससे आपको बहुत नुकसान पहुंचेगा। आगे की स्लाइड में जानें क्यों?


विशेषज्ञों के अनुसार यह बात साबित हो चुकी है कि डियो में मौजूद सामग्री हमारे शरीर और त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। डियो में मौजूद ऐल्कोहॉल की वजह से त्वचा पर रेडनेस और खुजली होने लगती है जिससे पिग्मेंटेशन या वर्णकता की समस्या भी हो सकती है।

डियो में मौजूद ऐल्युमिनियम तत्व पसीने की ग्रंथी को बंद कर देते हैं। इस वजह से पसीना शरीर से बाहर नहीं निकल पाता और संक्रमण के साथ-साथ डर्मेटाइटिस (डर्मेटाइटिस जिसे एक्जिमा भी कहा जाता है त्वचा से जुड़ी एक बीमारी है) होने का खतरा रहता है। पसीने की ग्रंथी में रुकावट आने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक और हानिकारक तत्व बाहर नहीं निकल पाते और यह भी शरीर के लिए अच्छा नहीं है।

विशेषज्ञों के अनुसार डियो में मौजूद ऐल्युमिनियम जैसी सामग्री ब्रेस्ट टीशू को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अगर किसी के परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का इतिहास रहा हो तो ऐसे व्यक्ति को डियो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ये करें इस्तेमाल

पसीने नहीं बैक्टीरिया से बदबू आती है इसलिए एंटीबैक्टीरियल यानि जीवाणुरोधी बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें।
ऐपल साइडर सिरका त्वचा के पीएच लेवल का संतुलन कर पसीने की बदबू और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...