Breaking News

मॉनसून में अपने बालों का रखे ख़ास ध्यान, हेयर फॉल कम करने के लिए लगाएं ये पैक

मॉनसून शुरू हो चुका है. मॉनसून के मौसम में बाल झड़ने की समस्या आम है. लेकिन कुछ लोगों के हमेशा बहुत ज्यादा बाल झड़ते हैं. आप चाहे कितने ही शेंपू आजमा लें या कोई और उपाय कर लें, लेकिन बाल झड़ना बंद नहीं होते.

अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है तो आपको इस स्थिति का विश्लेषण करने की जरूरत है क्योंकि कई बार अनजाने में हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिनकी वजह से हेयर फॉल शुरू हो जाता है. कहीं आपके साथ भी तो ऐसी कोई समस्या नहीं.

पपीता और जैतून का तेल हेयर पैक –  आधा कप जैतून का तेल, 1 पका पपीता और 2 चम्मच शहद की जरूरत होगी. इसे बनाने के लिए सबसे पहले पके पपीते को एक बाउल में मैश कर लें जब तक कि एक स्मूद पेस्ट न बन जाए. आप इसे मिक्स भी कर सकते हैं.

मैश किए हुए पपीते की कटोरी में जैतून का तेल और शहद मिलाएं. एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए इसे अच्छी तरह मिलाएं. इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं और लगभग 30 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दें. फिर अपने बालों को गुनगुने या ठंडे पानी से धो लें.

मैंगो हेयर पैक – आम विटामिन, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इसलिए ये बालों के झड़ने को कम करता है और बालों को स्वस्थ रखता है. इससे आप हेयर मास्क बना सकते हैं. इसके लिए आपको 1 आम, 1 अंडा, 2 से 3 चम्मच दही की जरूरत होगी. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पका हुआ आम लें और इसे पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें दही और अंडे का पीला भाग डालकर अच्छी तरह मिला लें. अपने बालों पर हेयर मास्क लगाएं और इसे लगभग 15-20 मिनट तक रहने दें और फिर इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें.

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...