Breaking News

मोदी सरकार कर रही ये बड़ी तैयारी,सस्‍ता AC खरीदने का एक और मौका

बीते जुलाई महीने में सरकारी कंपनी एनर्जी इफिसिएन्सी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने आम लोगों के लिए सस्‍ते AC की बिक्री शुरू की थी. इसके तहत देश के अलग-अलग हिस्‍से में करीब 50 हजार AC की बिक्री का लक्ष्‍य रखा गया. अब सरकारी कंपनी सस्‍ते AC खरीदने का एक और मौका देने वाली है. इस AC की कीमत दूसरी कंपनियों के मुकाबले कम होगी. आइए जानते हैं इसके बारे में-

दरअसल, ईईएसएल की ओर से बताया गया है कि कंपनी अगले साल मार्च तक ‘ उच्च दक्षता एयर कंडीशनिंग कार्यक्रम ‘ के दूसरे चरण में 2 लाख AC खरीदेगी.

कंपनी के CGM (टेक्‍नीकल) एसपी गणनायक ने न्‍यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, ”हम अगले कुछ महीनों में 2 लाख नए AC की खरीदारी करेंगे. इसकी खरीद 600 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है.” गणनायक ने आगे कहा , ” हमारे AC बाजार में मौजूद 5 स्टार मॉडलों की तुलना में 20 फीसदी अधिक ऊर्जा दक्ष और 15-20 फीसदी सस्ते हैं. कार्यक्रम का पहला चरण मेट्रो और बड़े शहरों तक समिति था. हमें कार्यक्रम शुरू करने के एक महीने के भीतर 13,000 यूनिट का ऑर्डर मिला था. ”

बता दें कि ईईएसएल ने बीते जुलाई महीने में AC बेचने के लिए पहले चरण की शुरुआत की थी. इसके तहत 1.5 टन इनवर्टर AC के 50,000 यूनिट का स्टॉक मार्केट में उतारा गया था. पहले चरण में एसी की कीमत 41,300 रुपये (बिना इंस्टॉलेशन शुल्क) थी. इस एसी के जरिए लोगों को सालाना करीब 300 यूनिट बिजली बचाने में मदद मिलने की उम्‍मीद है.

कैसे मिलेगा खरीदारी का मौका-
कंपनी की ओर से पहले चरण में ऑनलाइन पोर्टल ”ईईएसएल मार्ट” के माध्यम से सस्‍ते में AC खरीदने का मौका दिया जाता है.

About Samar Saleel

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...