Breaking News

इस मैदान पर होगा India vs New Zealand का महामुकाबला, BCCI अध्यक्ष Sourav Ganguly ने किया खुलासा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (World Test Championship Final) खेला जाना है। इसे लेकर बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने सोमवार को पुष्टि की कि ये मुकाबला साउथैप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम (The Ageas Bowl, Southampton) में खेला जाएगा। इससे पहले इस मैच के इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर होने की संभावनाएं थी। बता जा रहा है कि, कोविड के ये बदलाव किया है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल साउथैम्प्टन में कराने का निर्णय बहुत पहले ले लिया गया था। कोरोना के कारण ऐसा हुआ, क्योंकि यहां मैदान के ही पास होटल है। हालांकि आईसीसी ओर से अब तक नए वेन्यू को लेकर घोषणा नहीं की गई है।

एजेस बाउल स्टेडियम की खासियत
साउथैप्टन का एजेस बाउल स्टेडियम ‘द रोज बाउल’ स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। इस ग्राउंड का उद्घाटन साल 2001 में हुआ था, जिसकी दर्शक क्षमता सिर्फ 6500 है। हालांकि अतिरिक्त बैठने की व्यवस्था करने पर इस स्टेडियम में करीब 20000 दर्शक मैच देख सकते हैं। ये मैदान इंग्लैंड के लिए काफी अच्छा साबित हुआ था। 2019 विश्व कप से पहले यहां कुल 27 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं। जिसमें से 10 मुकाबलों में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी। 7 मुकाबले इंग्लैंड का दौरा करने वाली टीमों ने जीते थे और 5 मैच दूसरी अन्य टीमों ने जीते थे। इस मैदान पर वनडे का सर्वोच्च स्कोर इंग्लैंड के नाम ही दर्ज है। इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 373 रन बनाए थे।

न्यूजीलैंड और भारत के बीच होगा WTC फाइनल
हाल ही में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 3-1 से हराने वाली टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है, जहां उसका मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होगा। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के साथ ही भारत ICC टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर 71.0 प्रतिशत और 490 अंकों के साथ नंबर 1 पर पहुंच गया है। वहीं 70 प्रतिशत और 420 अंकों के साथ न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत और 332 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। इस हिसाब से ऑस्ट्रेलिया भी WTC फाइनल की रेस से बाहर हो गया और अब फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून तक साउथैप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा।

About Ankit Singh

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...