MPs and officials करेंगे सरकारी योजनाओं की समीक्षा

MPs and officials सरकारी योजनओं का पैसा आम आदमी तक पहुंचाने के लिए अब क्रास चेक करेंगे। जिससे आम जनता तक उसका लाभ पहुंच सके। सरकार के प्रयासों के बावजूद सराकारी तंत्र के भ्रष्टाचार के कारण आम जनता तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिसे दूर करने के लिए केन्द्र सरकार ने यूपी सरकार में लागू की गई योजनाओं को क्रॉस चेक करने का काम शुरू कर दिया है। इसके लिए 20 IAS अधिकारियों को तैनात किया गया है। जिसमें सभी IAS अधिकारी 4-4 जिलों की समीक्षा करेंगे। इसके साथ अधिकारियों के अलावा सांसदों को भी काम पर लगाया गया है। सभी सांसद सरकार के कामकाज की समीक्षा करने के लिए गांव-गांव में रात्रि चौपाल लगायेंगे।

मुकेश राजपूत ने लगाई चौपाल

इसकी शुरूआत करते हुए फर्रुखाबाद के सांसद मुकेश राजपूत कमालगंज ब्लॉक के नगला वसाहा ग्राम पंचायत पहुंचे। जहां पर उन्हें लोगों ने क्षेत्र में स्थितियों की ​कमियों को उजागर किया। जिसके बाद क्षेत्र की जनता ने सांसद के सामने नाराजगी जाहिर की। समीक्षा के दौरान लोगों ने बताया कि गांव में शौचालय निर्माण में काफी भ्रष्टाचार किया गया है। इसके साथ सरकार की योजनाओं को अनदेखी करते हुए प्रदेश के भ्रष्ट अफसर और कर्मचारियों की मिलीभगत से जमकर लूटखोरी की है। लोगों ने बताया कि प्रदेश में उज्ज्वला गैस कनेक्शन के नाम पर लोगों से 1600 रुपए से लेकर 4000 रुपए तक वसूले गए। इसके अलावा गांव में बिजली की जर्जर हालत के बारे में जानकारी दी।

केन्द्र सरकार दे रही करोड़ों का ग्रांट

केन्द्र सरकार ने परफॉर्मेंस ग्रांट के तौर पर 50 करोड़ रूपये देने के लिए कहा है। ​यह पैसा उन्हीं ग्राम पंचायतों को दिया जायेगा। जिसमें बेहतर काम किया जायेगा। फर्रुखाबाद में 603 ग्राम पंचायतें हैं और एक भी ग्राम पंचायत ऐसी नहीं है जो केन्द्र सरकार की परफॉर्मेंस ग्रांट लेने के लिए मानक पर खरी उतर रही हो। उन्होंने कहा कि यह हैरान करने वाला है कि ग्राम पंचायतों का मात्र 10 फीसदी डेटा केंद्र सरकार की वेब पोर्टल पर अपलोड हो पाया है। इस कार्यक्रम में जिले के मात्र दो अधिकारी मौजूद रहे। मीडिया ने जब सांसदों से पूछा कि सभी विभाग के अधिकारी इस चौपाल में क्यों शामिल नहीं हुए हैं? जवाब में उन्होंने कहा कि जो अधिकारी नहीं आए हैं उनसे स्पष्टीकरण तलब किया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

योगी मंत्रीमंडल में बढ़ सकते हैं 17 मंत्री

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार की शाम को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *