Breaking News

राजभवन में हुआ “मन की बात” कार्यक्रम का 100वां प्रसारण 

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो कार्यक्रम अपार लोकप्रियता के साथ सौ एपिसोड पूरे किया। उन्होंने इस एपिसोड में कहा कि य़ह उनके लिए एक पर्व जैसा बन गया है। मन की बात (Mann Ki Baat) ईश्वर रूपी जनता जनार्दन के चरणों में प्रसाद की थाल जैसे है। यह मेरे लिए अध्यात्मिक यात्रा बन गया है।

अहम से वयम की यात्रा है। यह तो मैं नहीं, तू ही की संस्कार साधना है। लखनऊ राजभवन में भी इस अवसर पर पर्व जैसा उत्साह दिखाई दिया। यहां गांधी सभागार में “मन की बात” कार्यक्रम के सौंवे एपीसोड का सजीव प्रसारण हुआ और उसके बाद कार्यक्रम की विशेष स्क्रीनिंग कार्यक्रम भी सम्पन्न हुआ।

👉भाजपा के प्रति जनता में भारी उत्साह : ब्रजेश पाठक

इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री का मन की बात कार्यक्रम देश में जनभागीदारी की अभिव्यक्ति का प्लेटफार्म बन चुका है। यह लोगों के हृदय में स्थान बनाने के साथ-साथ जन चेतना को जाग्रत करने का सशक्त माध्यम बना है। अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को इससे प्रेरणा मिली। राज्यपाल ने ऐसे विविध कार्यक्रमों का उल्लेख भी किया, जिनमें ‘‘मन की बात‘‘ से प्रेरणा पाकर बड़ी संख्या में लोग जनहित कार्यों से जुड़े।

मन की बात

उन्होंने स्वंय सहायता समूहों के गठन से महिलाओं में बढ़ी आत्मनिर्भरता, मुद्रा योजना से उन्हें सहज लोन की प्राप्ति, कोरोना काल में महिलाओं द्वारा हस्तनिर्मित मास्क का फ्री वितरण, बड़ी संख्या में समर्थ जनता द्वारा गैस सब्सिडी का पिछड़े क्षेत्र और ग्रामीण महिलाओं के हित में त्याग, बेटियों के जन्म और शिक्षा के प्रति समाज में बढ़ी संवेदनशीलता से लिंगानुपात में सुधार जैसे कई मुद्दों पर अभूतपूर्व बदलावों और प्रगति का उल्लेख किया। राज्यपाल ने बताया कि यह कार्यक्रम एक पक्षीय कार्यक्रम नही है।

👉मन की बात से वैचारिक चेतना का संचार : डा दिनेश शर्मा

आज जिस सौवीं कड़ी का प्रसारण हम सबने सुना उसके लिए प्रधानमंत्री के पास देश भर से लाखों पत्र पहुँचे हैं। लाखों लोग कार्यक्रम से जुड़ते हैं। प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम उनके चिन्तनशील विचारों का पुंज है जो आम नागरिकों के लिए मार्गदर्शी संवाद साबित हुआ। तमाम लोग बड़े जनहित कार्यों के लिए इस कार्यक्रम से प्रेरणा पाकर जुड़े। इस अवसर पर कार्यक्रम में आये श्रोताओं ने मन की बात से जुड़े अपने अनुभव बताएं।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ Mann Ki Baat की विभिन्न कड़ियों में जुड़ने वाले उत्तर प्रदेश के 57 लोगों ने प्रतिभाग किया. राज्यपाल ने इस अवसर पर राजभवन के अन्नपूर्णा हाल में केंद्रीय संचार ब्यूरो, लखनऊ द्वारा आयोजित Mann Ki Baat (मन की बात) और अमृत महोत्सव पर आधारित एक तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव राज्यपाल कल्पना अवस्थी, विशेष सविच राज्यपाल बीएन सिंह भी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...