Breaking News

11 वर्षीय छात्र ने किया कमाल, बना डाली हवा से चलने वाली बाइक

देहरादून में एक छठवीं कक्षा के छात्र ने ऐसा काम कर दिखाया है जिसकी सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हो रही है। छात्र ने हवा से चलने वाली बाइक बनाई है जिसकी खास बात ये है कि इससे न तो प्रदूषण होता है और न ही इसे चलाने के लिए किसी प्रकार के ईंधन की जरुरत है। पत्रकारों से बातचीत करते हुए गोरखाली सुधार सभा के अध्‍यक्ष पदम सिंह थापा ने बाइक के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया बाइक का नाम “अद्वैत ओ टू” रखा गया है। उनका दावा है कि यह पर्यावरण को किसी भी प्रकार की गर्मी या प्रदूषण से दूषित नहीं करेगी। प्रेस वार्ता में छात्र अद्वैत क्षेत्री की माता अमृता क्षेत्री व पिता आदेश क्षेत्री, गोर्खाली सुधार सभा के वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष राजन क्षेत्री, सचिव मधुसूदन शर्मा, महामंत्री गोपाल क्षेत्री आदि उपस्थित थे।

गुब्बारे से मिला आइडिया
जब छात्र अद्वैत क्षेत्री से यह पूछा गया कि इसका आइडिया उसे कहां से मिला तो इसके पीछे की एक कहानी भी उसने बताई। अद्वैत ने बताया कि एक दिन वो अपने भाई के साथ गुब्बारे फुला रहा था तो एक हवा से भरा गुब्बारा गिर कर दौड़ने लगा तो अद्वैत ने सोचा कि जब हवा से गुब्बारा भाग सकता है तो बाइक भी भाग सकती है। बस फिर उसने ये बात अपने पिता को बताई और इस पर काम करना शुरू कर दिया।

डेमो सफल होने के बाद उसने हवा से चलने वाली बाइक को बना लिया। इसकी तकनीक को लेकर 11 साल के अद्वैत छेत्री ने बताया कि उसने साधारण टायरों में भरी जाने वाली हवा से चलने वाली बाइक का एक फॉर्मूला तैयार किया है और इसका नाम अद्वैत ओ टू रखा है। इस बाइक की खासियत यह है कि इसके दोनों तरफ दो गैस टैंक लगाए गए हैं, जिससे न तो ध्वनि प्रदूषण होगा और न ही वायु प्रदूषण।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...