Breaking News

Ayodhya : शुरू हुई चौदह कोसी परिक्रमा, लाखों श्रद्धालु शामिल

अयोध्या। भगवान श्रीराम की नगरी Ayodhya अयोध्‍या में आज सुबह से 14 कोसी परिक्रमा यात्रा की शुरुआत हो गई है। आज सुबह अयोध्या के नए घाट से श्रीराम के जयघोष के साथ यात्रा शुरू हुई। ये परिक्रमा शनिवार सुबह तक चलेगी जिसमें लाखों श्रद्धालु परिक्रमा करेंगे।

Ayodhya : सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध

राम नगरी अयोध्या में आज से शुरू होकर कल शनिवार तक होने वाले 14 कोसी परिक्रमा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए गए हैं। यह अक्षय नवमी पर शुक्रवार सुबह 6:52 मिनट पर शुरू हुई है। लाखों की तादाद में श्रद्धालु आने की संभावना के बीच एटीएस को भी तैनात किया गया है।

चौदह कोसी परिक्रमा

यह परिक्रमा कार्तिक की अमावस्या यानी दीपावली के नौवें दिन लाखों श्रद्धालु आकर एक निर्धारित मार्ग पर अयोध्या के चारों ओर नंगे पांव पैदल चलकर परिक्रमा पूरी करते हैं। 24 घंटे चलने वाली यह 14 कोसी परिक्रमा सुबह 6:52 से शुरू हुई। वहीं पंचकोसी परिक्रमा एकादशी 18 नवबंर को दोपहर 10:26 बजे से शुरू होकर 19 नवंबर को दोपहर 11:36 मिनट पर समाप्त होगी।

Loading...
  • इस प्रसिद्ध 14 कोसी परिक्रमा में देश के लाखों श्रद्धालु भाग लेते हैं।
  • इसमें लाखों श्रद्धालु लगभग 42 किलोमीटर की परिक्रमा करते हैं।
  • यह परिक्रमा अयोध्या की परिधि में होती है।
  • परिक्रमा की सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन ने एटीएस कमांडो की मांग की है जबकि 6 कंपनी पीएसी एक कंपनी आरएफ के साथ परिक्रमा की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार..

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान राम जब लंका विजय कर अयोध्या लौटे तो उनके स्वागत में दीपावली मनाई गई, छप्पन भोग भी खिलाया गया। इसके बाद भगवान श्री राम ने अपने भाइयों के साथ इसी 14 कोसी परिक्रमा पथ पर अयोध्यावासियों का हाल-चाल लिया था। इसके बाद से इसी के तहत 14 कोसी परिक्रमा की परंपरा चलती आ रही है।

वरुण सिंह
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

गलती से भी इस रंग के रत्न को न करे धारण अथवा राजा से भिखारी बन सकते है आप…

रत्न किसे कहते हैं यह एक बुनियादी सवाल है। इसलिए सबसे पहले इसे जानना सबसे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *