Breaking News

औरैया में 197 जोड़ों का हुआ विवाह, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने दिया आशीर्वाद

• सीएम सामूहिक विवाह योजना के तहत हुआ मांगलिक कार्यक्रम

औरैया। शहर के चौधरी विशंभर सिंह भारतीय विद्यालय इंटर कॉलेज के प्रांगण में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत लगभग 197 जोड़ों का विवाह कराया गया। जिसमें लोकसभा सांसद प्रोफेसर डॉ रामशंकर कठेरिया, राज्यसभा सांसद गीता शाक्य, जिला अध्यक्ष श्री राम मिश्रा, जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने वर वधू को आशीर्वाद दिया। जनपद के सभी विकास खण्डों से आए हुए जोड़ों के साथ उनके अभिभावकों ने भी वर वधू को आशीर्वाद दिया।

लोकसभा सांसद रामशंकर कठेरिया ने आशीर्वाद देते हुए कहा कि हमारे यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा गरीब परिवार के बालिकाओं के विवाह के लिए जो कदम उठाया है बहुत ही सराहनीय है, जिससे प्रदेश में सामूहिक विवाह के अंतर्गत गरीब परिवार के लोग अपने बेटियों की शादी अच्छे ढंग से कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर उपस्थित जोड़े अपने जीवन का नया अध्याय शुरू करने जा रहे हैं उनको हमारी तरफ से बहुत-बहुत बधाई है।

राज्यसभा सांसद गीता शाक्य ने कहा कि जनपद में कुल 230 जोड़ों ने आवेदन किया था। जिसमें से आज यहां 13 जोड़े मुस्लिम वर्ग के तथा 184 जोड़ी हिंदू वर्ग के अनुसार विवाह बंधन में बंधने जा रहे हैं। उनके जीवन के नए अध्याय की शुरुआत के लिए मैं बहुत-बहुत शुभकामनाएं देते हुए आशीर्वाद देती हूं। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी ने सामूहिक विवाह योजना से गरीब परिवार की जिम्मेदारी को अपने कंधों पर उठा लिया है और आप सभी से आशा है कि इस विवाहबंधन के जीवन को आगे भी खुशहाली पूर्वक निभाएंगे।

जिलाध्यक्ष श्री राम मिश्रा ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में जो भी अभिभावक अपने बेटे की शादी कराने आए हैं, वह अपनी बहू को अपनी बेटी बनाकर रखें और बेटियां अपने सास-ससुर को अपने मां और पिता जैसा ही सम्मान दें यही हमारी मनोकामना है और सभी जोड़े एक दूसरे के लिए सम्मान रखें यही हमारा आशीर्वाद है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के इस प्रयास से अब बेटियां अपने घर का सम्मान बढ़ाती हैं और अपने परिवार को एक सूत्र में बांध कर रखती हैं।

कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यसभा सांसद गीता शाक्य, जिला अध्यक्ष श्री राम मिश्रा, जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक चारु निगम ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित करके किया। हिंदू जोड़ों का विवाह ज्योतिषाचार्य देवांश पांडे, कमल किशोर द्विवेदी, अंकित शुक्ला, अंशुल दुबे व उनके सहयोगियों द्वारा कराया गया तथा मुस्लिम वर्ग में निकाह का कार्य मौलवी कारी गुलाम रसूल द्वारा कराया गया। कार्यक्रम का संचालन विद्या सिंगर व दिलीप गुप्ता द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेंद्र पाल सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए हरेंद्र सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ इंद्रा सिंह सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी कर्मचारी व गणमान्य नागरिक तथा वर वधू के अभिवावक आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...