Breaking News

2 अक्टूबर को ‘मन की बात’ के जरिये इन बड़े मुद्दों पर देशवासियों से बातचीत करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेे आज अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिये देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि इस बार 2 अक्टूबर को जब हम बापू की 150वीं जयंती मनाएंगे तो इस अवसर पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं समाज के सभी वर्गों से और निवासियों से अपील करता हूं कि इस वर्ष गांधी जयंती हमारी इस भारत माता को प्लास्टिक कचरे से मुक्ति देने के रूप में मनाएं. महात्मा गांधी जयंती का दिन एक विशेष श्रमदान का उत्सव बन जाए. कई व्यापारी भाइयों-बहनों ने दुकान में एक तख्ती लगा दी है. जिस पर यह लिखा है कि ग्राहक अपना थैला साथ ले करके ही आएं. इससे पैसा भी बचेगा और पर्यावरण की रक्षा में वे अपना योगदान भी दे पाएंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने देखा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कारण यह स्थिति बन गई है कि दुनिया में जिस किसी से भी मिलता हूं तो कोई न कोई योग के संबंध में मेरे से सवाल-जवाब करते ही हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा देश इन दिनों एक तरफ वर्षा का आनंद ले रहा है, तो दूसरी तरफ हिंदुस्तान के हर कोने में किसी ना किसी प्रकार से उत्सव और मेलों की धूम है. दीवाली तक यही सब चलेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि आज जब हम उत्सवों की चर्चा कर रहे हैं तब भारत एक और बड़े उत्सव की तैयारी में जुटा है. भारत के साथ-साथ दुनियाभर में इसकी चर्चा है. मैं बात कर रहा हूं महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की. उन्‍होंने कहा कि गांधी जी ने उन किसानों की सेवा की जिनके साथ चम्पारण में भेदभाव हो रहा था. उन मजदूरों की सेवा की जिन्हें उचित मजदूरी नहीं मिल रही थी, गांधी जी ने गरीब, बेसहारा और कमजोर लोगों की सेवा को अपने जीवन का परम कर्तव्य माना.

About News Room lko

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...