Breaking News

भारतीय डाक में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवा हो जाएं खुश, 4269 पदों पर ऐसे करें आवेंदन

जो युवाएं इंडिया पोस्ट में नौकरी करने की इच्छा रखते है उनके लिए अच्छी खबर है। इंडिया पोस्ट के लिए कर्नाटक और गुजरात हलकों में ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के पद के लिए 4269 रिक्तियों के लिए भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो हई है, जो की अब बुधवार 20 जनवरी को बंद हो रही है। युवाओं को सुचित किया जाता है कि, जो 20 तारीख से पहले आवेदन कर ले।

अपकी जानकारी के लिए आपको बता दें, कर्नाटक सर्कल में कुल 2443 और गुजरात सर्कल में 1826 रिक्तियां हैं। इसी के साथ इच्छुक उम्मीदवार indiapost.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट :- indiapost.gov.in

एजुकेशन क्वालिफिकेशन:-

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी के साथ वैकल्पिक विषय या अनिवार्य कागजात के साथ कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। उन्हें कक्षा 10 वीं तक कम से कम स्थानीय भाषा का अध्ययन करना चाहिए था। कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान एक आवश्यक है। उम्मीदवारों को केंद्र सरकार / राज्य सरकार / विश्वविद्यालयों / बोर्डों / निजी संस्थानों के संगठनों द्वारा संचालित किसी भी कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से कम से कम 60 दिनों की अवधि का एक बुनियादी कंप्यूटर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान प्रमाण पत्र की यह आवश्यकता उन मामलों में आराम करने योग्य होगी जहां एक उम्मीदवार ने मैट्रिकुलेशन या कक्षा XII या किसी अन्य उच्च शैक्षिक स्तर में एक विषय के रूप में कंप्यूटर का अध्ययन किया है और ऐसे मामलों में, एक अलग प्रमाण पत्र पर जोर नहीं दिया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन :-
1: इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट – indiapost.gov.in पर जाएं।
2: होमपेज पर पंजीकरण टैब पर क्लिक करें और सभी आवश्यक विवरण भरें।
3: पंजीकरण विवरण का उपयोग करके, आवेदन पत्र भरें।
4: प्रासंगिक प्रारूप में सभी दस्तावेज अपलोड करें।

About Ankit Singh

Check Also

छात्रों को निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए अविवि व वेकनो टेक्नोलाॅजी के बीच अनुबंध

• सोशल मीडिया सहित अन्य प्लेटफार्म क्लाउड कंप्यूटिंग स्टोरेज से संचालितः गौरव सक्सेना अयोध्या। डाॅ ...