Breaking News

49689 होमगार्ड संभालेंगे लोकसभा निर्वाचन 2024- धर्मवीर प्रजापति

• अधिकारी शासन की मंशानुसार करें कार्य-अपर मुख्य सचिव

अधिकारी लंबित प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता पर करायें-डीजी होमगार्ड

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के होमगार्ड्स एवं कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने आज होमगार्ड्स मुख्यालय स्थित सभागार कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि होमगार्डों से संबंधित समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करायें।

49689 होमगार्ड संभालेंगे लोकसभा निर्वाचन 2024- धर्मवीर प्रजापति

होमगार्ड एवं अवैतनिक अधिकारियों के भर्ती फार्म, शैक्षणिक योग्यता एवं जन्मतिथि संबंधित अभिलेखों को अपने स्तर से सत्यापित करते हुए फरवरी माह तक हरहाल में अपलोड करा लें। किसी भी प्रकार की अनियमितता की शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

👉जल जीवन मिशन में शानदार काम हजारों कर्मचरियों को मिला इनाम, चार फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

श्री प्रजापति ने कहा कि लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत होमगार्डों की तैनाती की सभी तैयारियां सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि 49689 होमगार्डों की ड्यूटी लोकसभा निर्वाचन के दौरान लगनी है। मण्डलीय कमान्डेन्ट इस संबंध में अपने स्तर से स्वयं समीक्षा कर लें एवं अधीनस्थों के साथ बैठकर तैयारियॉ करें।

49689 होमगार्ड संभालेंगे लोकसभा निर्वाचन 2024- धर्मवीर प्रजापति

धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि सभी अधिकारी विभागीय वेबसाइट की नियमित परीक्षण करें और कमियों को दूर कराते हुए मुख्यालय पर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि मृतक आश्रित से संबंधित लम्बित प्रकरणों को यथाशीघ्र दूर करायें। किसी भी प्रकार की शिकायत मुख्यालय स्तर पर लंबित नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अपने पद की गरिमा बनाये रखे। होमगार्ड जवानों के शोषण की अथवा उन्हें परेशान करने की शिकायत मिलने पर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

👉भारत और चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध

अपर मुख्य सचिव अनिल कुमार ने निर्देश दिये कि शासना की मंशानुसार अधिकारी कार्य करें। मृतक आश्रित से संबंधित मामलों में पॉच वर्ष से ऊपर के मामलों को अवश्य शासन भेजे। इसी प्रकार बहाली के प्रकरणों में 06 साल से ऊपर के मामलों को शासन भेजे।

49689 होमगार्ड संभालेंगे लोकसभा निर्वाचन 2024- धर्मवीर प्रजापति

उन्होंने कहा कि नियुक्ति तिथि से 42 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाला होमगार्ड किसी भी दशा में विभाग में कार्य करते हुए नहीं पाया जाना चाहिए अन्यथा विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने मंत्री जी को आश्वस्त किया कि आपके द्वारा दिये गये निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा। अधिकारियों के साथ-साथ होमगार्ड जवानों ने अनेक अवसरों पर विभाग का मान बढ़ाया है।

👉आर्टिकल  370 के निर्माता-जियो स्टूडियोज और आदित्य धर सिनेमा लवर्स डे के लिए की एक विशेष घोषणा, फिल्म के ओपनिंग डे पर सिर्फ 99 रुपयों की होंगी टिकट

इस अवसर पर डीजी होमगार्ड विजय कुमार मौर्य ने निर्देश दिये कि लंबित प्रकरणों का निस्तारण अधिकारी प्राथमिकता पर करायें। मुख्यालय स्तर से अभिलेखों की जांच होगी। कमी पाये जाने पर कार्यवाही भी सुनिश्चित की जायेगी।

49689 होमगार्ड संभालेंगे लोकसभा निर्वाचन 2024- धर्मवीर प्रजापति

उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दिया कि अधिकारी अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लायें और होमगार्ड जवानों की समस्याओं का जनपद स्तर पर ही निस्तारण करायें। इस अवसर पर आईजी धर्मवीर, विवेक कुमार सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

About Samar Saleel

Check Also

बच्चे के जन्म की खुशी पर बांटे लड्डू खाने से 15 बच्चे बीमार, कई अस्पताल में भर्ती

लखनऊ के मेहंदीगंज इलाके में बच्चे की खुशी के अवसर पर बांटे गए लड्डू खाने ...