Breaking News

19 अक्टूबर को नशामुक्त हॉफ मैराथन में दौड़ेंगे 6978 युवा

• मैराथन में प्रथम विजेता को मिलेगा 3 लाख रूपये

लखनऊ। नशामुक्त भारत अभियान के तहत विकसित भारत और आत्मनिर्भर भारत बनाने के उद्देश्य से स्वर्गीय आकाश किशोर उर्फ जैबी की पुण्यतिथि पर 19 अक्टूबर को लखनऊ में 22 किलोमीटर की नशामुक्त हॉफ मैराथन (पुरुष) का आयोजन किया जाएगा। इस नशामुक्त हाफ मैराथन का आयोजन ‘नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का’ के तहत केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर जी द्वारा किया जा रहा है।

19 अक्टूबर को नशामुक्त हॉफ मैराथन में दौड़ेंगे 6978 युवा

इस नशामुक्त हाफ मैराथन में प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः 3 लाख, 2 लाख और 1 लाख की सम्मानित राशि, ट्रॉफी, मेडल, टी-शर्ट और सम्मान पत्र दिया जाएगा। साथ ही इसके बाद क्रमशः अन्य दौड़ पूरी करने वाले 10 प्रतिभागियों को 21 हजार रू, मेडल, टी-शर्ट और सम्मान पत्र, उसके बाद क्रमशः अन्य 10 प्रतिभागियों को 11 हजार रू, मेडल, टी-शर्ट और सम्मान पत्र और इसके बाद भी अन्य 10 प्रतिभागियों को 5100 रू, मेडल, टी-शर्ट और सम्मान पत्र दिया जाएगा।

19 अक्टूबर को नशामुक्त हॉफ मैराथन में दौड़ेंगे 6978 युवा

इस नशामुक्त हॉफ मैराथन में 6978 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन किया है जो इसमें प्रतिभाग करेंगे। यह नशामुक्त हाफ मैराथन दुबग्गा चौराहा निकट दुबग्गा थाना से भिठौली चौराहा होते हुए सीतापुर बाईपास तक 11 किलोमीटर जाना और वापिस दुबग्गा चौराहा तक 11 किलोमीटर आना मिलाकर कुल 22 किलोमीटर की नशामुक्त हाफ मैराथन का आयोजन होगा इसमें 18 साल के ऊपर के युवा प्रतिभाग करेंगे।

👉निठारी काण्ड के आरोपी पंढेर-कोली को हाई कोर्ट से मिली राहत, सीबीआई सुप्रीम कोर्ट में देगी चुनौती

केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने कहा हमारा देश युवाओं का देश है और आज का युवा जो देश की प्रगति की नींव है वह नशे की तरफ भटक रहा है इसलिए युवाओं को खेल की तरफ जाना चाहिए और अपनी दोस्ती नशा मुक्त दोस्ती रखनी चाहिए जिससे वह भविष्य में किसी प्रकार का नशा ना करें जिससे उनकी प्रतिभा में और भी निखार आये और वह अपने परिवार समाज और देश के लिए अपना सार्थक योगदान दें।

19 अक्टूबर को नशामुक्त हॉफ मैराथन में दौड़ेंगे 6978 युवा

कौशल किशोर ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी वर्ष 2047 तक देश को विकसित भारत बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय के तहत 272 जनपद चयनित कर नशा मुक्त भारत अभियान शुरू किया गया. नशा मुक्त भारत अभियान को बढ़ाते हुए हम सभी को मिलकर युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए उन्हें नशे के खिलाफ जागरूक करना है और उन्हें नशा न करने का संकल्प कराना है, कौशल किशोर ने बताया विगत 19 अक्टूबर 2020 को उनके पुत्र स्वर्गीय आकाश किशोर उर्फ जैबी की नशे के कारण ही इलाज के दौरान मृत्यु हो गई थी।

👉इज़राइल में फंसे भारतीय नागरिकों की विदेश मंत्रालय कर रहा दिनरात मदद, ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत चौथी उड़ान पहुंची भारत

वह सांसद और पत्नी विधायक होते हुए भी काफी इलाज करने के बाद भी अपने पुत्र को नहीं बचा सके, तब से ही उन्होंने नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का चालू कर युवाओं को नशे की दुनिया में जाने से रोकने का प्रयास कर रहे हैं और पूरे देश में घूम-घूम कर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक कर रहे हैं और उन्हें नशा न करने का संकल्प कर रहे हैं. उनके इस आंदोलन में पूरे देश से कई लाख युवा, महिलाएं, समाजसेवी संस्थाएं, प्रोफेसर, डॉक्टर, वकील, पत्रकार, विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर , NIT/IIT के डायरेक्टर, स्कूल, कालेज के प्रधानाचार्य, शिक्षक समेत तमाम शिक्षण संस्थानों के प्रमुख और सभी धर्म और समाज के लोग आंदोलन से जुड़कर नशा मुक्त भारत बनाने के लिए साथ दे रहे हैं।

19 अक्टूबर को नशामुक्त हॉफ मैराथन में दौड़ेंगे 6978 युवा

केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के स्वर्गीय पुत्र आकाश किशोर उर्फ जैबी की तीसरी पुण्यतिथि पर 19 अक्टूबर 2023 को सुबह 5:00 बजे इस विशाल नशा मुक्त हाफ मैराथन का आयोजन किया जा रहा है, इसमें लगभग 10 हजार वॉलिंटियर दोनों तरफ पूरे ट्रैक के इधर-उधर खड़े रहेंगे इसके अलावा मेडिकिट, डॉक्टर एवं सभी प्रकार के इंतजाम का ध्यान रखा गया है।

केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने कहा कि जब हमारा युवा खेलेगा तभी नशे से दूर रहेगा युवाओं को किसी न किसी खेल से जुड़े रहना चाहिए। उन्होंने कहा इस नशामुक्त हॉफ मैराथन के समर्थन में अब तक पूरे देश में स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय एवं केंद्रीय विश्वविद्यालयों में भी अलग-अलग जगह पर नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के तहत तरह-तरह के खेल, दौड़ प्रतियोगिता और हाथ मैराथन का भी आयोजन किया जा रहा है और अभी तक 18 विश्विद्यालयों में नशामुक्त हॉफ मैराथन कराया जा चुका है।

19 अक्टूबर को नशामुक्त हॉफ मैराथन में दौड़ेंगे 6978 युवा

इस नशामुक्त हॉफ मैराथन में प्रतिभाग करने वाले धावकों को 18 अक्टूबर से केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर जी के दुबग्गा आवास पर टी शर्ट और बैच नंबर दिए जायेंगे। इसके अलावा सभी वॉलिंटियर को भी टी शर्ट दी जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...