Breaking News

79 प्रतिशत तक बड़ी आंत के कैंसर का खतरा कम करता है रोजाना प्याज व लहसुन का सेवन

चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी में हुए शोध के मुताबिक, प्याज  लहसुन बड़ी आंत के कैंसर का खतरा घटाते हैं. शोधकर्ताओं का बोलना है कि उबालकर खाने पर इसमें उपस्थित पोषक तत्व  लाभकारी केमिकल समाप्त हो जाते हैं, इसलिए महत्वपूर्ण है कि सिर्फ ताजा कटा प्याज  लहसुन खाएं.

  1. 1600 से अधिक स्त्रियों  पुरुषों पर शोध किया गया. परिणाम के तौर पर सामने में आया कि इनमें 79 प्रतिशत तक बड़ी आंत के कैंसर होने का खतरा कम हो गया.
  2. इन सब्जियों में उपस्थित बायोएक्टिव कंपाउंड्स (फ्लेवेनॉल्स, ऑर्गेनोसल्फर) पाए जाते हैं जो एंटी-इंफ्लेमेट्री होते हैं. एक अन्य रिसर्च के मुताबिक, ये बायोएक्टिव कंपाउंड्स ब्रेस्ट  प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी कम करते हैं.
  3. शोधकर्ता डाक्टर ली के मुताबिक, जितना ज्यादा डाइट में इन सब्जियों की मात्रा बढ़ाई जाती है उनका ही ऐसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. शोध के मुताबिक, सालभर में कम से कम 15 किलो प्याज  लहसुन कैंसर की संभावना को घटाता है. एक दिन में करीब एक से डेढ़ प्याज खाया जा सकता है.
  4. एशिया पेसिफिक जर्नल ऑफ क्लीनिकल रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित शोध के अनुसार,इसमें 833 बड़ी आंत के कैंसर से जूझ रहे मरीजों के खानपान से जुड़ी जानकारियों को भी शामिल किया गया है. हर वर्ष ब्रिटेन के 42 हजार लोगों को बड़ी आंत का कैंसर होता है  16 हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो जाती है.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...