Breaking News

तंबाकू उपयोग से यूपी में 1 लाख 91 हजार लोगों की मौत, प्रयागराज मंडल में 12 हजार की मौत

प्रयागराज मंडल में करीब 34 लाख से अधिक लोग तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों का उपभोग किसी न किसी रुप में करते है, जोकि बेहद चिंताजनक है। जिसके चलते यहां पर प्रतिवर्ष 12 हजार से अधिक लोगों की मौत हो रही है। वहीं 1 लाख 91 हजार लोग उतर प्रदेश में अपनी जान इससे गवां रहे हैैं। यह बात मंगलवार को आलामेलू चैरीटेबल फाउंडेशन (टाटा ट्रस्ट), संबध हैल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ) द्वारा के तंबाकू मुक्त उतरप्रदेश पर आयेाजित पत्रकार वार्ता में सामने आई।

इस अवसर पर वायस ऑफ टोबेको विक्टिमस (वीओटीवी) के पैट्रन व कैंसर रोग विशेषज्ञ कमला नेहरु अस्पताल की डा. राधा रानी घेाष ने कहा, ‘‘ वर्तमान समय में अस्पताल में जो कैंसर के मरीज आते है उनमें अधिकत की आयु कम हेाती है, खासकर युवा वर्ग की संख्या इसमें अधिक हेाती है। इस चकाचैंध भरे समय में हमारी युवा पीढ़ी पूरी तरह से पथभ्रष्ट हो रही है। इसे बचाना बेचनल हद जरुरी है। इसके लिए हम सभी को सकारात्मक रुप से पहल करनी होगी।

उन्होने कहा कि “तंबाकू जनित बीमारियों का ईलाज व ऑपरेशन दोनों ही कष्टदायक और काफी तकलीफदायी हेाता है और वे इसके बाद गुणवत्तावाला जीवन नहीं जी पाते हैं। इससे उनके परिवार को भी आर्थिक संकट से गुजरना पड़ता है। साथ ही हमारे युवाअेां में तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों के बढ़ते प्रयोग से युवा वर्ग खासकर शिक्षारत बच्चों व युवाओं पर शारीरिक व मानसिक रुप से प्रभाव पड़ रहा है।

डा. घोष ने कहा जेा लेाग पहले तंबाकू का सेवन करते है और कैंसर से ग्रसित हो जाते है तब उन्हे इसका सेवन करने लिए पछतावा होता है। अगर हम समाज से तंबाकू जैसी महामारी को खत्म करते हैं, तो हम 50 प्रतिशत कैंसर और 90 प्रतिशत मुंह के कैंसर को रोक सकेंगे। इनका मुख्य कारण तंबाकू है। इसे रोकने में पुलिस जैसी कानून लागू करने वाली संस्थाएं केाटपा के प्रभावी कार्यान्वयन कर हमारी युवा पीढ़ी को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

यूपी में प्रतिदिन 832 बच्चे कर रहें तंबाकू का सेवन

संबध हैल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ) की डायरेक्टर आशिमा सरीन ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि दिन प्रतिदिन युवाओं में बढ़ती तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों के उपभोग की प्रवृति बेहद चिंताजनक है, और इससे बचाने के लिए हम सभी को सकारात्मक रुप से काम करना होगा। यूपी में प्रतिदिन 832 बच्चे तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों का सेवन शुरु करते है। तभी हमारी भावी युवा पीढ़ी को हम इस प्रकार के व्यसनों से बचा सकेंगे।

प्लेज फॉर लाइफ-टोबैको फ्री यूथ अभियान माननीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से प्रेरित है और केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा समर्थित है। यह अभियान युवाओं को तंबाकू के सेवन से रोकने और दूसरों को भी ऐसा करने से हतोत्साहित करने की रणनीतियों पर केंद्रित है। यह अभियान वर्तमान में असम, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, यू.पी., झारखंड, आंध्रपदेश, ओडिशा और दिल्ली में चल रहा है। प्रयागराज पुलिस प्रशासन द्वारा भी मंडल में इस अभियान अपनी भूमिका निभाएगा। जिसमें पुलिस तंबाकू नियंत्रण कानून की अनुपालना करांएगे।

कैंसर पीड़ितों ने सुनाई दर्दभरी दास्तां

इस दौरान तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों के सेवन के बाद कैंसर की बीमारी से जूझ रहे पीड़ितों ने अपनी जिंदगी की दास्तां को सुनाया। जिसमें उन्होने बताया कि कैसे वे इन तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों के सेवन से कैंसर के मरीज बन गए। उन्होने कहा कि इससे पूरा परिवार सकंट के समय से गुजर रहा है। इन उत्पादों की पहुंच को रोकें, ताकि आने वाली पीढ़ी को इससे बचाया जा सके। उन्होने सभी से आव्हान किया कि वे इस मुहिम में सक्रिय योगदान दे और अपने को व अपने परिवार को इस महामारी से बचाएं।

यूपी में 5 करोड़ 17 लाख लोग करतें है सेवन

आलामेलू चैरीटेबल फाउंडेशन (टाटा ट्रस्ट) अंबुज पांडे ने कहा कि सभी के सहयेाग से तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों की रोकथाम से बच्चों व युवाअेां के भविष्य को और अधिक बेहतर बनाया जा सकेगा। उन्होने बताया कि ग्लोबल एडल्ट्स टोबैको सर्वे (गेट्स) -2017 के मुताबिक उतरप्रदेश में 35.5 फीसदी (करीब 5 करोड़ 17 लाख) लोग बीड़ी व सिगरेट सहित अन्य धूम्रपान उत्पादों का सेवन करते हैं।

इनमें से 1 करोड़ 96 लाख लोग धु्रमपान (बीड़ी व सिगरेट) और चबाने वाले तंबाकू उत्पादों का उपयोग 4.2 करोड़ लेाग(4.27 प्रतिशत) करते है। जिसमें 52.1 प्रतिशत पुरुष, 17.7 प्रतिशत महिला यूजर शामिल है। इस अवसर पर एसएचएफ की बरखा सेठी व अन्य प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सपा और कांग्रेस पर जमकर बरसे, कहा- इनके कारनामे तो रावण जैसे हैं

जौनपुर:  जौनपुर लोकसभा के शाहगंज स्थित नेशनल इंटर कॉलेज पट्टी नरेंद्रपुर में आयोजित जनसभा में ...