Breaking News

जिलाधिकारी के निर्देश पर जिले में चलाया गया विशेष सफाई अभियान

औरैया। रविवार को पूरे जनपद में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह के निर्देश पर एक साथ विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिसके तहत सुबह से ही सभी अधिशासी अधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों व अन्य उच्च अधिकारियों ने नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों में पहुंच कर स्वच्छता अभियान चलाना शुरू कर दिया। इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण जगहों पर साफ सफाई व सैनिटाइजेशन कार्य का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने मौके पर उपस्थित रहकर सार्वजनिक स्थानों, नाले, नालियों, तालाबों, गलियों में सफाई करवाई और मच्छर जनित रोगों की दवा का छिड़काव भी करवाया। अभियान में विद्यालयों व आंगनवाड़ी केंद्रों को भी सैनिटाइज किया गया। इसके अलावा जिला पंचायत राज अधिकारी व अन्य अधिकारियों द्वारा हॉटस्पॉट एरिया का निरीक्षण किया गया एवं वहां मौजूद रहकर विशेष साफ सफाई करायी गई।

विद्यालयों को किया गया सेनेटाइज

एरवाकटरा ब्लाक के विभिन्न प्राथमिक विद्यालय, पूर्व माध्यमिक विद्यालयों मेंहसाफ सफाई व सैनिटाइजेशन किया गया। एरवाकटरा के प्राथमिक विद्यालय बरौना कलॉं, पूर्व माध्यमिक विद्यालय गनूपुर, प्राथमिक विद्यालय फूलपैरी, प्राथमिक विद्यालय बल्लपुर व राजपुर, पूर्व माध्यमिक विद्यालय मानीकोठी, प्राथमिक विद्यालय बरौना खुर्द, पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगला पहाड़ी, प्राथमिक विद्यालय गोपियापुर, प्राथमिक विद्यालय बखौटिया आदि सहित कई आंगनवाड़ी केंद्रों, बाजारों सार्वजनिक हैंडपंपों पर सैनिटाइजेशन किया गया। साथ ही सफाई कर्मचारियों द्वारा गांव में जाकर गांव की गालियों, नालियों व घरों के बाहर सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया।

नगर पालिका परिषद ने स्वच्छता अभियान

दो दिन के लाकडाउन को देखते हुए नगर पालिका ने शनिवार की तरह ही रविवार को भी वैक्टरजनित रोगों की रोकथाम व प्रभावी नियंत्रण के लिए विशेष सफाई अभियान चलाया। इस दौरान सेनेटाइजेशन का काम भी किया। सुबह से ही सफाई कर्मचारियों ने अपने आवंटित मोहल्लों में पहुंचकर साफ सफाई का कार्य प्रारम्भ कर दिया। नगर पालिका परिषद द्वारा हॉटस्पॉट क्षेत्र पढ़ीन दरवाजा, नारायणपुर पश्चिमी, बघाकटरा, गुरुहाई, मढ़ैया, सत्तेश्वर पश्चिमी में सैनिटाइजेशन व बैरिकेडिंग करायी गयी। नगर पालिका के कर्मचारियों द्वारा आर्य समाज मंदिर कोतवाली औरैया रंगमहल गेस्ट हाउस पाण्डेय गेस्ट हाउस में सेनेटाइजर का छिड़काव किया गया।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में संक्रामक बीमारियों एवं कोविड-19 से बचाव के लिए विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत रविवार को सभी नगर पंचायतों, सभी विकास खंडों व ग्राम पंचायतों में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ-सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव सैनिटाइजेशन व फागिंग कराई गई। सफाई अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में गंदगी और जलभराव की समस्या के निदान के लिए टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों के द्वारा रविवार को अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर सफाई कर्मचारियों के माध्यम से नाले, नालियों, विद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों, सार्वजनिक स्थानों व बाजारों आदि में साफ सफाई व दवा का छिड़काव भी करवाया गया। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं कि साफ सफाई वाले क्षेत्रों की आगे भी मॉनिटरिंग करते रहें यदि कहीं से साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन को लेकर शिकायत आती है तत्काल उस शिकायत पर उचित कार्रवाई की जाए।

बीडीओ का निर्देशन में चला स्वच्छता अभियान

स्वच्छता अभियान के तहत रविवार को अजीतमल के फूलपुर, बाबरपुर देहात, भीकमपुर और अछल्दा के पाता लहटोरिया भैसोली छछूंद इलाके में बीडीओ के निर्देशन में साफ-सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉगिंग कराई गई।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...