Breaking News

यूपी में जल्द आएंगी 51 हज़ार टीचिंग वेकेंसी, UPTET का है इंतजार

यूपी की योगी सरकार जल्द ही बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ा ऐलान करने जा रही है. यूपी के प्राइमरी स्कूलों में टीचिंग के 51,112 पद खाली हैं और इनके लिए जल्द ही वेकेंसी  का ऐलान किया जा सकता है. यूपी सरकार पहले ही सुप्रीम कोर्ट में कह चुकी है कि इन पदों पर जल्दसे जल्द भर्तियां निकली जानी है. बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 संपन्न होने के ठीक बाद इन पदों पर भर्ती शुरू कर दी जाएगी.

यूपी टीईटी की परीक्षा 25 जुलाई को होनी है और इसके बाद इन भर्तियों का ऐलान कर दिया जाएगा. टीईटी का रिजल्ट आने के बाद एडेड जूनियर हाईस्कूल और प्राइमरी स्कूलों के में खाली पड़े पदों पर भर्ती का ऐलान कर दिया जाएगा. उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा पास करने वालों के लिए भर्ती बिना टीईटी के ही कराए जाने का निर्णय किया गया है. हालांकि प्राइमरी स्कूलों के लिए टीईटी पास करना जरूरी है. मिल रही जानकरी के मुताबिक इस वेकेंसी का ऐलान जुलाई के आखिर या फिर अगस्त की शुरुआत में किया जा सकता है. योगी सरकार ये वेकेंसी और इसके तहत होने वाली नियुक्तियों को विधानसभा चुनाव से पहले ही निपटने की तैयारी में है.

बेरोजगारी है बड़ा मुद्दा

बता दें कि डीएलएड प्रशिक्षु पहले ही कई सालों से पक्की नौकरी की आस में बैठे हुए हैं. योगी सरकार ने 69000 शिक्षक भर्ती पूरी होने के बाद इन नयी भर्तियों को शुरू करने का वादा किया था. हालांकि ये वेकेंसी अभी तक रुकी हुई है और करीब दो लाख से अधिक डीएलएड प्रशिक्षु पक्की नौकरी का इन्तजार कर रहे हैं. इनके अलावा शिक्षामित्र भी इस भर्ती के आने का इन्तजार कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने बीती 18 नवंबर को शिक्षामित्रों की भर्ती का आदेश दिया है. पिछली 68,500 और 69,000 टीचिंग भर्ती में सिर्फ 15 हजार शिक्षामित्रों को ही पक्की नौकरी मिल सकी है.

UPTET 2021 का इंतजार

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 की परीक्षा 25 जुलाई को आयोजित होने वाली है. ये परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली में सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक परीक्षा होगी और दूसरी पाली में दोपहर 2.30 से शाम पांच बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा का रिजल्ट 20 अगस्त को आएगा जिसके ठीक बाद इन वेकेंसी की घोषणा किया जाना तय है. यूपीटीईटी के लिएऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन 18 मई दोपहर से शुरू होगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

सपा और कांग्रेस पर जमकर बरसे, कहा- इनके कारनामे तो रावण जैसे हैं

जौनपुर:  जौनपुर लोकसभा के शाहगंज स्थित नेशनल इंटर कॉलेज पट्टी नरेंद्रपुर में आयोजित जनसभा में ...