Breaking News

तीसरी लहर व बच्चों में कोविड संक्रमण प्रबंधन पर होगी मॉकड्रिल

• जिले के 4 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, काशीराम व मेडिकल कॉलेज में 17 व 18 को होगी मॉकड्रिल
• दिया जायेगा नीकू व पीकू वार्ड पर विशेष ध्यान

कानपुर। कोविड की तीसरी लहर की संभावना और ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पहले से ही सभी तैयारियां कर रहा है। तीसरी लहर को लेकर जिले की तैयारियों को परखने के लिए शुक्रवार और शनिवार को मॉकड्रिल की जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने बताया कि अपर मुख्य सचिव के निर्देशानुसार संभावित कोविड-19 की तीसरी लहर को देखते हुए तैयारियों का आंकलन करने के लिए मॉकड्रिल की जा रही है। इसके अन्तर्गत बच्चों में कोविड संक्रमण प्रबंधन पर एल-2 पीडियाट्रिक कोविड इकाईयों सहित सभी चिन्हित जनपदीय व ब्लॉक स्तरीय पीकू इकाइयों में सभी गतिविधियों का आंकलन किया जायेगा। सभी चिन्हित केन्द्रों पर मॉकड्रिल के लिए चिकित्सा अधिकारियों को नोडल बनाया गया है ताकि पूरी गतिविधि का उचित मूल्यांकन हो सके। सभी अधिकारी मॉकड्रिल का पर्यवेक्षण कर अपनी रिपोर्ट सौपेंगे।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. सुबोध प्रकाश ने बताया कि जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिल्हौर, घाटमपुर, बिठूर व सरसौल और मान्यवर काशीराम संयुक्त चिकित्सालय से साथ ही मेडिकल कॉलेज में 17 व 18 दिसंबर को मॉकड्रिल की जाएगी। उन्होंने बताया कि मॉकड्रिल में मुख्य रूप से पीकू (पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट) व नीकू वार्ड (निओनेट इंटेंसिव केयर यूनिट) की जांच की जाएगी। इसके साथ ही ऑक्सीजन सप्लाई, बेड की व्यवस्था, पीडियाट्रिक कोविड केयर के लिए ऑक्सीजन सपोर्टेड आइसोलेशन बेड, कोविड केयर के लिए स्टाफ की जानकारी व जागरूकता, उपकरण, दवाइयाँ, सपोर्ट सर्विसेस, टेली कन्सल्टेशन की सुविधाओं को परखा जायेगा।

डॉ. सुबोध ने कहा कि यह देखा जायेगा कि यदि कोई कोविड संक्रमित बच्चा या व्यक्ति केन्द्र पर आता है तो उसे भर्ती करने से लेकर ऑक्सीजन थेरेपी देने तक कितना समय लगता है। साथ ही इन्फेक्शन प्रिवेंशन और कंट्रोल की सुविधाएँ भी जांची जायेंगी। उन्होंने कहा कि मॉकड्रिल से आपात स्थिति में तैयारियों का आंकलन करने में बहुत मदद मिलती है। मॉकड्रिल के बाद सभी नोडल अधिकारी जो रिपोर्ट देंगे उसके आधार पर यदि कोई कमी पायी जाती है तो व्यवस्थाओं को और बेहतर किया जायेगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

बहू को स्टेशन से लेने जा रहा था परिवार, अनियंत्रित स्कॉर्पियों डिवाइडर से टकराई; पांच लोग घायल

आजमगढ़:  आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर स्थित ओवरब्रिज पर मंगलवार को अनियंत्रित ...