Breaking News

भारतीय रेल परिवार 18 से 23 जुलाई तक आयोजित कर रहा है आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कई कार्यक्रम

लखनऊ। भारतीय रेल परिवार 18 से 23 जुलाई का सप्ताह “आजादी का अमृत महोत्सव” के रूप में मनाया जा रहा है एवं इसके अंतर्गत “आजादी की रेलगाड़ी व स्टेशन” के तहत उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के ऐतिहासिक स्टेशन पर उक्त अवधि के अंतर्गत अनेक प्रकार की गतिविधियों एवं कार्यकलापो को आयोजित किया जा रहा है | इसी क्रम में 22. जुलाई को स्टेशन पर मंडलीय स्काउट एंड गाइड की ओर से स्टेशन परिसर में भारत की आज़ादी से ओत–प्रोत नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति की गई।

इस नुक्कड़ नाटक में अत्यंत सजीवता के साथ देश के महान बलिदानी क्रांतिकारियों अमर शहीद भगत सिंह, शहीद राजगुरु व शहीद सुख देव को 23 मार्च 1931 को लाहौर सेंट्रल जेल में दी गई फांसी का जीवंत मंचन किया गया। अंग्रेजी हुकूमत की भारतीयों के प्रति बर्बरता पूर्ण व्यवहार और आजादी के मतवालों को किसी न किसी काण्ड में फंसा कर काला पानी और फांसी दिए जाने की घटनाओं से सम्बंधित गाथा सुनकर सभी यात्रियों व कर्मचारियों में देशभक्ति का आभास देखने को मिला।

इस अवसर पर स्टेशन निदेशक, लखनऊ आशीष सिंह ने स्वतंत्रता आन्दोलन के सन 1931 में घटित इस घटना के विषय में विस्तार से बताया व देश के वीर सपूतों के बलिदान को याद किया l इस प्रस्तुति के दौरान वरिष्ठ मंडल सामग्री प्रबंधक कृष्ण मुरारी एवं वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता, संदीप श्रीवास्तव सहित भारी संख्या में रेल कर्मचारी व यात्री भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समापन वंदेमातरम् की गूंज के साथ हुआ।

23 जुलाई को इस महोत्सव के समापन के सुअवसर पर नई दिल्ली में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह से रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, वीडियो लिंक के द्वारा इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे एवं इस आयोजन में मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा एवं मंडल के अन्य अधिकारीगण भी इस विडियो लिंक से जुड़कर इस समारोह में शामिल होंगे।

कल प्रातःकाल 10:00 बजे पर प्रारंभ होने वाले समापन समारोह के इस सुअवसर पर लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय चन्द्र दत्त मिश्र ‘सेनानी’ की पत्नी श्रीमती लीलावती सेनानी को भी सादर आमंत्रित किया गया है I इसके अतिरिक्त इस कार्यक्रम में अनेक प्रकार के अन्य कार्यक्रमों को भी आयोजित करने का प्रावधान किया गया है।

रिपोर्ट – दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

बरेका में कार्यालय अधीक्षक को पीटने के आरोपी कर्मचारी को किया गया निलंबित, जानें- पूरा मामला

वाराणसी:   बरेका के कार्मिक विभाग में कार्यालय अधीक्षक दीपक कुमार श्रीवास्तव के साथ मारपीट के ...