Breaking News

यूपी का पहला स्टार्टअप जो किसानों को मुफ्त दे रहा उपग्रह आधारित सलाहकार सेवाएं

लखनऊ। सेक्रेड रिवर एग्री टेक्नोलॉजीज उत्तर प्रदेश में किसानों के साथ काम करने वाला एक पुरस्कार विजेता एग्रीटेक स्टार्टअप बड़े पैमाने पर किसानों के लिए मुफ्त उपग्रह आधारित सलाहकार सेवाएं शुरू करने वाला राज्य का पहला स्टार्ट-अप बन गया है।

कंपनी ने पिछले कुछ महीनों में राज्य भर के लगभग 250 गांवों को कवर करने वाली एक पायलट परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया है, और अब हिंदी में एक आसानी से समझा जाने वाला इन्फोग्राफिक प्रारूप में साप्ताहिक रिपोर्ट प्रदान करती है जिसे व्हाट्सएप पर किसानों के साथ साझा किया जा रहा है। सटीक और समय पर जानकारी प्राप्त करना किसानों के लिए एक बड़ी चुनौती रही है।

खेती में उपग्रह तकनीक से प्रदेश के 30,000 से अधिक किसानों को मिल रहा लाभ।

कंपनी जो कृषि किसान मार्ट एग्री इनपुट रिटेल चेन भी संचालित करती है, ने अब तक राज्य के 1200 गांवों में 30,000 से अधिक किसानों को डिजिटल रूप से जोड़ा है।

इस अवसर पर बोलते हुए सेक्रेड रिवर एग्री के संस्थापक और प्रबंध निदेशक अंशुमाली द्विवेदी ने कहा हम 2020 में परिचालन शुरू करने के बाद से कृषि के लिए उपग्रह-आधारित समाधान तलाश रहे हैं। यह हमें कम लागत पर एक विस्तृत भूगोल को कवर करने की अनुमति देता है और बहुत विस्तृत और प्रासंगिक डेटा प्रदान करता है।

अबतक 1200 गावों में किसानों के लिए मुफ्त उपग्रह आधारित सलाहकार सेवाएं शुरू।

अतीत में कंपनी को बैंडविड्थ, डेटा भंडारण, और अधिक महत्वपूर्ण रूप से प्रसार के लिए समय पर और सटीक जानकारी प्राप्त करने की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था। इस साल की शुरुआत में वे एक अन्य बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप, सत्युक्त से जुड़े, जो उनकी आवश्यकताओं का समर्थन करने में सक्षम था, मिट्टी रसायन, फसल स्वास्थ्य और संक्रमण आदि पर इमेजरी और स्पेक्ट्रम विश्लेषण आधारित रिपोर्टिंग प्रदान करता था। इसके बाद दोनों स्टार्टअप्स ने एक समझौता किया और जिसके उत्कृष्ट परिणाम सामने आए हैं। बेंगलुरु, नोएडा और लखनऊ में स्थित दो टीमों ने एक अच्छा कामकाजी तालमेल स्थापित किया है।

सेक्रेड रिवर एग्री के लखनऊ कार्यालय में वरिष्ठ कृषि विज्ञानी टीम ने साप्ताहिक आधार पर व्हाट्सएप पर किसानों के साथ नियमित अपडेट साझा करने के लिए हिंदी में एक सरलीकृत इन्फोग्राफिक बनाया है। इन ताज़ा जानकारियों के माध्यम से किसानों को सटीक 14 दिनों का मौसम पूर्वानुमान, मृदा रसायन रिपोर्ट, फसल स्वास्थ्य रिपोर्ट, कीट या कवक के हमलों के बारे में चेतावनी और उपचारात्मक उपायों पर सुझाव भी मिलते हैं। अंशुमाली ने कहा कि उनका इरादा ऐसे समाधानों पर काम करते रहना है और उनका उपयोग रसायनों के उपयोग को कम करने में मदद करना है और जैव और जैविक आदानों के बढ़ते उपयोग को बढ़ावा देना है।

इस अवसर पर बोलते हुए सत्ययुक्त के संस्थापक सत कुमार ने कहा कि पवित्र नदी कृषि के साथ हमारा समझौता ज्ञापन एक उत्कृष्ट कदम है क्योंकि यह उपग्रह आधारित इमेजरी समाधान को सीधे किसानों तक एक पूर्ण पैकेज के रूप में ले जा रहा है और साथ ही मूल्यवर्धन भी कर रहा है। सेक्रेड रिवर में एग्रोकेमिकल्स और उर्वरकों के सटीक उपयोग पर अनुभवी टीम। हमारे एमओयू में सरकारी निकायों के लिए सेक्रेड रिवर पिचिंग सैटेलाइट आधारित समाधान भी शामिल हैं, जहां सत्युक बैक एंड इमेजरी और उत्पाद सहायता प्रदान करेगा।

सेक्रेड रिवर एग्री पहले से ही एफपीओ प्रशिक्षण पर यूपी सरकार की पहल में मदद कर रहा है, एफपीओ क्षमता निर्माण कार्यशालाओं के लिए सामग्री और संकाय प्रदान कर रहा है। कंपनी के अधिकारी जल्द ही वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मिलने की योजना बना रहे हैं और आधुनिक तकनीक और स्टार्टअप के साथ उपलब्ध अंतर्दृष्टि का उपयोग करके कृषि में सरकार की पहल का समर्थन करने के विभिन्न तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...