Breaking News

टीकाकरण में समन्वय बनाकर करें काम: सीएमओ

• वैक्सीन प्रीवेंटल डिजीज के उन्मूलन को विशेष अभियान सोमवार से

• तीन चरणों में चलेगा विशेष टीकाकरण विशेष अभियान

कानपुर नगर। एक भी नवजात बच्चा टीकाकरण से छूटे नहीं। साथ ही साथ जिन बच्चों का अब तक किसी भी कारण से टीकाकरण नहीं हुआ है। उन बच्चों को आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता टीकाकरण केन्द्र पर ले जाकर टीका लगवाएं। यह बातें शनिवार को मुख्य चिकित्साधिकारी परिसर में आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ आलोक रंजन ने कहीं। इसमें वैक्सीन प्रीवेंटल डिजीज (टीकाकरण के माध्यम से बचाव की जा सकने वाली बीमारियां) के उन्मूलन को लेकर 9 जनवरी से प्रारंभ होकर 20 जनवरी तक चलाए जाने वाले विशेष टीकाकरण अभियान को सफल बनाने रणनीति बनाई गई।

सीएमओ ने कहा कि संक्रमण को देखते हुए टीकाकरण को विशेष महत्व दिया जा रहा है। यह तीन चरणों में चलेगा। पहला चरण 9 से 20 जनवरी तक चलेगा। दूसरा 13 से 24 फरवरी और तीसरा चरण 13 से 24 मार्च तक चलेगा। इसमें आशाओं द्वारा चिन्हित किए गए शून्य से पांच साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी लोग समन्वय बनाकर काम करें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एके कन्नौजिया ने बताया कि टीका बारह प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रखता है। पोलियो, काली खांसी, टीबी, हेपिटाइटिस बी, निमोनिया, गला घोटूं, दिमागी बुखार, टिटनेस, हिब, डायरिया जैसी बीमारियों से बचाव करता है। शून्य से पाँच साल के सभी बच्चों एवं गर्भवती को टीका लगना जरूरी है।

14 वर्षीय किशोरी के साथ मारपीट, गाली गलौज और दुष्कर्म, छानबीन में जुटी पुलिस

बैठक में उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. जसबीर सिंह ने बताया की समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे सभी शून्य से पांच 5 वर्ष तक के बच्चों को सूचीबद्ध कर उनकी टीकाकरण स्थिति का आंकलन करते हुये छूटे हुये बच्चों को चिन्हित किया गया है। इस अभियान में टीकाकारण के प्रति उदासीन परिवारों के बच्चों का टीकाकरण पर फोकस रहेगा, जिससे सभी छूटे हुए बच्चो का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके। इस कार्य में ब्लॉक रिस्पॉन्स टीम का रोल अहम होगा,साथ ही कम्युनिटी इनफ्लुएंसर( प्रभावशाली व्यक्ति) और राशन डीलर का भी सहयोग लिया जाएगा. प्रत्येक सप्ताह टीकाकरण प्रगति समीक्षा की जाएगी।

बैठक में सहायक जिला प्रतिरक्षण अधिकारी प्रखर सक्सेना, विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ बृजेन्द्र सिंह , डॉ जीतेन्द्र चौहान, यूएनडीपी से धनन्जय श्रीवास्तव और धनन्जय सिंह सहित यूनिसेफ के क्षेत्रीय समन्वयक फ़ुजैल व सभी ब्लाकों के चिकित्सा अधीक्षक और अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

बहू को स्टेशन से लेने जा रहा था परिवार, अनियंत्रित स्कॉर्पियों डिवाइडर से टकराई; पांच लोग घायल

आजमगढ़:  आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर स्थित ओवरब्रिज पर मंगलवार को अनियंत्रित ...