Breaking News

निर्माण कार्य में योगी के निर्देश

तकनीक के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की विशिष्ट द्रष्टि है. इस क्षेत्र में उनके विचार विशेषज्ञ की तरह होते हैं. वह विकास और संस्कृति दोनों पहलुओं को साथ लेकर चलते हैं. ऐसे में उनके निर्देश पर बनने वाले सरकारी भवन भी विशिष्ट बन जाते हैं. गोरखपुर और काशी में कमिश्नरी के नए एकीकृत भवनों का निर्माण प्रगति पर है.

👉सीमा हैदर और सचिन को गुजरात के कारोबारी ने दिया नौकरी का ऑफर, मिलेगी 50-50 हजार सैलरी

मुख्यमंत्री ने इनके निर्माण के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया. उन्होंने कहा कि कमिश्नरी कार्यालयों की पहचान आइकॉनिक बिल्डिंग के तौर पर होनी चाहिए. दोनों कमिश्नरी के भवनों में स्थानीय संस्कृति की झलक दिखनी चाहिए.

निर्माण कार्य में योगी के निर्देश

एकीकृत कमिश्नरी कार्यालय के निर्माण से सभी विभागों की माॅनीटरिंग सुविधाजनक होगी. सभी कार्यालय एक छत के नीचे होने से जनता को भटकना नहीं पड़ेगा. दोनों भवनों का निर्माण ऐसा हो जो व्यावहारिक लगे. कार्यालयों के लिए उतनी ही जमीन उपयोग में लें, जितनी आवश्यक हो. दोनों एकीकृत कार्यालयों में काॅन्फ्रेंस हाॅल, ओपन आफिस, क्यूबिकल ऑफिस और स्टोरेज की व्यवस्था, बैंक, जिम, कैफेटेरिया और पार्किंग भी प्राविधान रहे.

मण्डलीय कार्यालयों में व्यावसायिक और सरकारी भवनों को पृथक-पृथक रखा जा जाए. इसमें एक में सभी सरकारी कार्यालय, जबकि दूसरे भवन का व्यावसायिक उपयोग किया जाए. वाहनों के लिए प्रवेश एवं निकास की पृथक-पृथक व्यवस्था होनी चाहिए. कमिश्नरी कार्यालयों को हमें एक मॉडल के तौर पर प्रस्तुत करना है. इससे जनता के बीच एक सकारात्मक संदेश जाएगा.

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Amit Anand Kushwaha

Check Also

बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष ने अपनाया कड़ा रूख, बोले- स्कूल से 100 मीटर तक न दिखे तंबाकू

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ देवेन्द्र शर्मा ने सर्किट हाउस ...