Breaking News

टाटा का मेगाप्लान: अब आपके हाथ में होगा भारत का iPhone, 28000 लोगों को मिलेगी नौकरी

देश की दिग्गज टेक कंपनी टाटा ग्रुप हमेशा ही कुछ बड़ा करने के लिए जानी जाती है. हाल ही में टाटा ने अपना मेगा प्लान रिवील किया है जिसके तहत अब हर किसी को आईफोन मिल सकता है. जी हां, अब आपको भारत का आईफोन मिल सकता है. दरअसल भारतीय कंपनी टाटा अब देश में ही आईफोन बनाएगी. कंपनी भारत में आईफोन बनाने के काम को दोगुनी तेजी से बढ़ाना चाहती है. इसके लिए टाटा डोमेस्टिक और ग्लोबल मार्केट के लिए भारत में एपल आईफोन बनाना शुरू कर देगा. वहीं, टाटा के मास्टर प्लान के तहत आईफोन बनाने वाली कंपनी विस्ट्रॉन की भी भारत से विदाई हो जाएगी. आइए जानते हैं कैसे…

ये है मेगा प्लान

दरअसल, अपने काम को तेजी से बढ़ाने के लिए टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने 125 मिलियन डॉलर में विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड को खरीद लिया है. टाटा अब विस्तार योजना के तहत होसुर आईफोन यूनिट में करीब 28000 लोगों को रोजगार देने का प्लान कर रही है. कंपनी अब इस यूनिट का विस्तार कर रही है. इस विस्तार योजना के तहत इसकी क्षमता बढाई जाएगी.

28 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

इस यूनिट में कुल 5000 करोड़ का निवेश होगा. 1 से 1.5 साल के अंदर कंपनी 25 से 28 हजार लोगों को काम पर रखेगी. ET की रिपोर्ट के मुताबिक, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि ‘कंपनी यूनिट को मौजूदा आकार और क्षमता से 1.5-2 गुना तक विस्तारित करने पर विचार कर रही है.

ढाई साल में एंट्री लेगा टाटा का बनाया आईफोन

विस्ट्रॉन साल 2008 में भारत में आया था, इस कंपनी ने साल 2017 में एपल के लिए आईफोन की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू की थी. इस प्लांट में ही आईफोन 14 मॉडल का प्रोडक्शन किया गया है. यहां 10,000 से ज्यादा वर्कर्स काम करते हैं, टाटा कंपनी ने इस प्लांट को खरीदकर एक तारीफ वाला काम किया है.

टाटा ने विस्ट्रॉन को दिखाया बाहर का दरवाजा

अब टाटा के इस कंपनी खरीदने के बाद भारत की मार्केट से विस्ट्रॉन बाहर हो गई है. जानकारी के लिए बता दें कि विस्ट्रॉन कंपनी के अलावा भारत में पेगाट्रॉन और फॉक्सकॉन भी आईफोन का प्रोडक्शन करती है. अब इस लिस्ट में भारतीय कंपनी टाटा ने भी एंट्री कर ली है.

About News Desk (P)

Check Also

देश से खिलौना निर्यात में मामूली गिरावट, गुणवत्ता नियंत्रण जैसे उपायों के बावजूद खास वृद्धि नहीं

देश से खिलौना निर्यात 2023-24 में मामूली घटकर 15.23 करोड़ डॉलर रहा। 2022-23 में यह ...