Breaking News

रक्षा मंत्रालय ने BEL से ₹5,300 करोड़ से अधिक का किया करार, तोपों के लिए ये बनाएगी कंपनी

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के वास्ते 10 साल की अवधि के लिए इलेक्ट्रॉनिक फ्यूज की खरीद के लिहाज से सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड (बीईएल) के साथ शुक्रवार को 5,300 करोड़ रुपये से अधिक का करार किया।

👉कांग्रेस विधायक की बहू ने किया सुसाइड, कमरे में लटका मिला शव, पुलिस ने पूरे घर को किया सील

रक्षा मंत्रालय ने BEL से ₹5,300 करोड़ से अधिक का किया करार, तोपों के लिए ये बनाएगी कंपनी

इलेक्ट्रॉनिक फ्यूज मध्यम से भारी कैलिबर वाली तोपों का एक अभिन्न पुर्जा है। मंत्रालय ने कहा कि तोपों के इस्तेमाल के लिए फ्यूज की खरीद की जा रही है। उसने कहा कि ये तोप उत्तरी सीमाओं पर ऊंचाई वाले इलाकों समेत विभिन्न तरह के भूभाग में घातक वार करने में सक्षम हैं।

👉तकनीकी संस्थान के 11 विद्यार्थियों का इंजीनियर ट्रेनी के पद पर हुआ चयन

उसने कहा कि परियोजना का उद्देश्य निर्यात को कम करने के लिए गोला-बारूद का भंडार बढ़ाना है। उसने कहा, ”रक्षा मंत्रालय ने 15 दिसंबर को 10 साल की अवधि के लिए भारतीय सेना के वास्ते इलेक्ट्रॉनिक फ्यूज की खरीद के लिहाज से भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, पुणे के साथ ऐतिहासिक समझौते पर दस्तखत किए।”

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ”आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना के तहत ‘भारतीय उद्योग द्वारा भारतीय सेना के लिए उपकरणों के विनिर्माण’ के तहत खरीद के वास्ते करार किया गया है।” इलेक्ट्रॉनिक फ्यूज का उत्पादन बीईएल के पुणे और नागपुर संयंत्र में किया जाएगा।”

About News Desk (P)

Check Also

सीएमएस में हॉबी क्लासेज से हो रहा छात्रों का सर्वांगीण विकास

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशर्फाबाद कैम्पस द्वारा आयोजित किये जा रहे समर कैम्प में विभिन्न ...