Breaking News

कौन हैं सचिन धस? शुरुआती चार मैच में बनाए थे 82 रन, फिर चमत्कार दिखा टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाया

अंडर-19 विश्व कप में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। टीम इंडिया टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई है। मंगलवार को भारत ने सेमीफाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से हरा दिया। इस जीत में कप्तान उदय सहारन और सचिन धस का काफी योदगान रहा। एक वक्त टीम इंडिया ने 32 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। हालांकि, इसके बाद सचिन और उदय ने पांचवें विकेट के लिए रिकॉर्ड 171 रन की साझेदारी की और पासा पलट दिया। सचिन शतक से चूक गए और 96 रन बनाकर आउट हुए। वहीं कप्तान उदय ने 81 रन बनाए।

कप्तान उदय प्लेयर ऑफ द मैच बने और सचिन भले ही इससे चूक गए, लेकिन उन्होंने सही समय पर फॉर्म हासिल किया है और उन्हें आने वाले समय का बड़े मैच का प्लेयर माना जा रहा है। दरअसल, सचिन ने इस टूर्नामेंट में शुरुआती चार मैचों में सिर्फ 82 रन बनाए थे। हालांकि, पिछली दो पारियों में उन्होंने फॉर्म हासिल की और अब पूरी दुनिया में अपनी चमक बिखेर रहे हैं।

सचिन का अंडर-19 विश्व कप में प्रदर्शन

सचिन ने टूर्नामेंट के पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 20 गेंद में 26 रन की पारी खेली थी। इसके बाद फिर दूसरे मैच मं नौ गेंद में 21 रन की नाबाद विस्फोटक पारी खेली। तीसरे मैच में अमेरिका के खिलाफ वह 16 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए थे। यहां तक उन्होंने छोटी मगर उपयोगी पारियां खेलीं। फिर नेपाल के खिलाफ आखिरी सुपर सिक्स मैच को उन्होंने फॉर्म में वापस आने के लिए इस्तेमाल किया। इस मैच में सचिन ने 101 गेंद में 11 चौके और तीन छक्के की मदद से 116 रन बनाए।

अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुश्किल परिस्थिति में भी 100 के ऊपर के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने 95 गेंद में 11 चौके और एक छक्के की मदद से 96 रन की पारी खेली। शुरुआती चार पारियों में 82 रन बनाने के बाद पिछली दो पारियों में 212 रन बना डाले हैं। वह फिलहाल टूर्नामेंट में 294 रन बना चुके हैं और तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

सचिन तेंदुलकर से खास कनेक्शन

सचिन महाराष्ट्र के बीड के रहने वाले हैं। उनका जन्म एथलीट्स के परिवार में हुआ था। सचिन के पिता संजय धस को क्रिकेट काफी पसंद है और उन्होंने बचपन में ही तय कर लिया था कि सचिन क्रिकेटर बनेंगे। 19 साल के सचिन ने दो फरवरी को पिता संजय को जन्मदिन पर शतक (नेपाल के खिलाफ) के रूप में खास तोहफा दिया था।

संजय ने एक इंटरव्यू में बताया था कि सुनील गावस्कर के बाद सचिन तेंदुलकर उनके पसंदीदा क्रिकेटर रहे हैं। जब सचिन (धस) का जन्म हुआ तो मैंने उसका नाम तेंदुलकर के नाम पर रखने का फैसला लिया। सचिन की मां महाराष्ट्र पुलिस में असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर हैं। सचिन के पिता संजय राज्य स्तर पर कबड्डी खेल चुके हैं। साथ ही यूनिवर्सिटी लेवल पर क्रिकेट भी खेल चुके हैं।

सचिन अब 11 फरवरी का इंतजार कर रहे हैं। उस दिन अंडर-19 विश्व कप का फाइनल खेला जाएगा। दूसरी टीम ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम होगी। सचिन उस मैच में शानदार प्रदर्शन कर अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए दावा ठोकना चाहेंगे। सचिन इस साल आईपीएल में नहीं दिखेंगे। हालांकि, अगले साल से वह इस लीग में बड़ी कीमत पर बिक सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

हॉकी इंडिया ने घोषित की भारतीय जूनियर पुरुष टीम, रोहित करेंगे टीम की अगुआई

हॉकी इंडिया ने यूरोप दौरे के लिए भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम घोषित कर दी ...