Breaking News

भाषा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने किया फील्ड विजिट

लखनऊ। ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग़ द्वारा विद्यार्थियों के लिए तीन दिवसीय एजुकेशनल फील्ड विजिट का आयोजन हुआ। कुलपति प्रो एनबी सिंह के निर्देशन में ख्व़ाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विशविद्यालय लखनऊ में स्थापित “फैकल्टी आफ फार्मेसी” के विद्यार्थियों ने शैक्षिक गतिविधियों के अंतर्गत तीन दिवसीय फील्ड विजिट में प्रतिभाग किया।

भाषा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने किया फील्ड विजिट

यह विजिट 11, 13 एवं 15 जुलाई को सुनिश्चित की गयी, जिसका उददेश्य विद्यार्थियों में भैषजिक विज्ञान कि समझ को विकसित करना, भैषजिक विज्ञान में वनस्पतियों के मूल्य को जनना तथा फार्मा उद्योग में अपशिष्ट उपचार की प्रकिया को समझना था।

नल से पानी पहुंचाने की मुहिम शानदार, अब जल संरक्षण पर जागरूक करने की बारी- सीआर पाटिल

पहले दिन छात्रों ने वानस्पति की अनुसंधान संस्थान का भ्रमण किया जहां वरिष्ठ वैज्ञानिक, डाॅ मनीश एस भोयर से छात्रों नेे पौधो के औषधीय गुणो के बारे मे विस्तिृत जानकारी प्राप्त की। साथ ही शोधर्थी कुलभूशण मणी त्रिपाठी ने विद्यार्थियों को परिसर मे स्थपित बोन्साई पौधो, रसीले पौधो, कैक्टस पौधो एवं पौधो की लुप्तप्राय प्रजातियों से अवगत कराया।

भाषा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने किया फील्ड विजिट

दूसरे दिन विद्यार्थियों ने भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊ में स्थापित सीवेज ट्रीटमेंट प्लाट का भ्रमण किया जहां इंo अमितेश कुमार सिह छात्रों को अपशिष्ट उपचार प्रणाली की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की। तीसरे दिन छात्रों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सेक्टर सीएस अलीगंज, लखनऊ का भ्रमण किया जहां विद्यार्थियों ने दवा वितरण प्रणाली एवं उपचार आदि की जानकारी प्राप्त की।

ट्रंप पर हमले के लिए रूस ने बाइडन सरकार को ठहराया जिम्मेदार, कहा- हम जानते थे उनकी जान को खतरा है

भाषा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने किया फील्ड विजिट

शैक्षिक गतिविधियो का समापन छात्रों को आंचलिक विज्ञान नगरी का भ्रमण कराकर किया गया। छात्रों के साथ सहायक आचार्य एहतेशाम अहमद, शुभम रस्तोगी, अर्चिता तिवारी, अपेक्षा सिंह एवं विनोद कुमार उपस्थित रहे। फैकल्टी आँफ फार्मेसी की निदेशक प्रो शालिनी त्रिपाठी ने इस तरह की शैक्षिक भ्रमण को छात्रों के लिए आवश्यक बताया।

About Samar Saleel

Check Also

कीर्तिवर्धन सिंह ने येरेवन डायलॉग फोरम में भारत का प्रतिनिधित्व किया

येरेवन। आर्मेनिया की राजधानी में 9-11 सितंबर के बीच आयोजित येरेवन डायलॉग फोरम में विदेश ...