Breaking News

बालिका विद्यालय में वेद प्रचार सप्ताह के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 

• वेद ईश्वरकृत, मानवमात्र का, सार्वभौमिक एवं सार्वकालिक धर्म ग्रन्थ- डाॅ रुपचन्द्र दीपक

• वेद हमारे सनातन चक्षु और धर्म के मूल-  डाॅ सत्यकाम आर्य

• वेदों में आज की वैज्ञानिक प्रगति और सकारात्मक जीवन शैली का अनमोल खजाना- डॉ लीना मिश्र

लखनऊ। बालिका विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज, मोती नगर, लखनऊ में आज वेद प्रचार सप्ताह के उपलक्ष्य में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉ रूपचंद दीपक एवं डॉ सत्यकाम आर्य तथा विद्यालय की सहप्रबंधक सुश्री सुधा शर्मा और प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र द्वारा दीपप्रज्वलन और मंत्रोच्चार द्वारा किया गया।

बालिका विद्यालय में वेद प्रचार सप्ताह के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 

उसके पश्चात उमा रानी यादव द्वारा सभी अतिथियों को पुष्प हार पहनाकर और तुलसी का पौधा भेंट कर उनका स्वागत किया गया। प्रतिभा रानी के निर्देशन में छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन मंजुला यादव एवं ऋचा अवस्थी द्वारा किया गया और आयोजन स्थल तथा विद्यालय में रंगोली सज्जा रागिनी यादव के निर्देशन में संपन्न हुई।

‘समर्थ समाज और सशक्त राष्ट्र की बुनियादी आवश्यकता है शिक्षा’, सीएम योगी ने किया ‘रोड टू स्कूल’ का शुभारंभ

वेद प्रचार सप्ताह के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वेदविद डाॅ रुपचन्द्र ‘दीपक’ ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि वेद ईश्वर कृत, मानव मात्र का, सार्वभौमिक एवं सार्वकालिक धर्म ग्रन्थ है। समस्त विद्याओं के एक मात्र स्रोत के ग्रन्थ का अध्ययन हमें अपनी दिनचर्या में सम्मिलित करते हुए नियमित रूप से प्रतिदिन करना चाहिए। इस हेतु शरीर का स्वस्थ होना, मन का शिव संकल्पकारी होना, बुद्धि का प्रखर होना और आत्मा का शुद्ध एवं पवित्र होना आवश्यक है।

बालिका विद्यालय में वेद प्रचार सप्ताह के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 

आर्य समाज गणेशगंज लखनऊ के प्रधान डाॅ सत्यकाम आर्य ने इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि वेद अनन्त हैं, वेद हमारे सनातन चक्षु हैं, धर्म का मूल है, वेद इष्ट की प्राप्ति और अनिष्ट के निवारण के अमोघ उपाय हैं। ये परमात्मा द्वारा प्रदत्त ऐसे उपहार हैं जिसमें कोई भी अशुद्धि नहीं है। वेद चारों आश्रम, चारों वर्ण, तीनों काल, तीनों भुवनों के ज्ञान विज्ञान का अक्षय स्रोत हैं।

अतिथि प्रवक्ताओं की भर्ती रोकने के अदालती आदेश से पॉलिटेक्निक छात्र चिंतित, CM शिंदे को भेजा पत्र

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र ने आज के संदर्भ में वेदों की प्रासंगिकता और वैज्ञानिक प्रगति एवं संयमित व सकारात्मक जीवन शैली हेतु वेदों में उपलब्ध अक्षय एवं संपूर्ण ज्ञान के भंडार के संदर्भ में बताते हुए सभी माननीय अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

बालिका विद्यालय में वेद प्रचार सप्ताह के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 

कार्यक्रम में सीमा आलोक वार्ष्णेय, शालिनी श्रीवास्तव, पूनम यादव, उत्तरा सिंह, अनीता श्रीवास्तव, माधवी सिंह, मीनाक्षी गौतम, रितु सिंह एवं समस्त छात्राएं कार्यक्रम में उपस्थित थीं।

About Samar Saleel

Check Also

कुलपति के नेतृत्व में 29 वें अविवि के दीक्षांत समारोह का किया गया पूर्वाभ्यास

• अविवि के दीक्षांत समारोह में उपाधिधारकों व आंगतुकों का प्रवेश 10 बजे तक। • ...