Breaking News

यूपी सरकार ने अल्फ़ा के साथ शिक्षा में क्रांतिकारी बदलाव लाने के देवी संस्थान के प्रयासों का समर्थन किया है- ब्रजेश पाठक

लखनऊ। देवी संस्थान द्वारा आयोजित 14वें एड लीडरशिपकी आज आधिकारिक शुरुआत हुई। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने पहले ग्लोबल लर्निंग लैब का उद्घाटन किया। यह तीन दिवसीय कार्यक्रम सिटी मोंटेसरी स्कूल और डॉ भारती गांधी के साथ-साथ डॉ सुनीता गांधी द्वारा वर्ल्ड यूनिटी कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य शिक्षक प्रशिक्षण को बेहतर बनाना और अल्फ़ा पद्धति के लिए सहयोग बढ़ाना है।

आरजी कर मामले में अब एक अक्तूबर को होगी सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने क्यों दी अगली तारीख? जानें वजह

यूपी सरकार ने अल्फ़ा के साथ शिक्षा में क्रांतिकारी बदलाव लाने के देवी संस्थान के प्रयासों का समर्थन किया है- ब्रजेश पाठक

अल्फ़ा को आज के समय की सबसे प्रभावी शिक्षण पद्धतियों में से एक माना गया है। मालदीव के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ अब्दुल्ला रशीद अहमद जैसे अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों ने इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, गोवा, मणिपुर, असम, ओडिशा, छत्तीसगढ़ जैसे 15 भारतीय राज्यों के शिक्षकों के साथ-साथ अमेरिका, मालदीव, केन्या, घाना, मलेशिया, पेरू और नेपाल जैसे 7 देशों के अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक भी इस तीन दिवसीय सशक्तिकरण कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।

Please also watch this video

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने डॉ सुनीता गांधी और देवी संस्थान की पूरी टीम द्वारा भारत और वैश्विक स्तर पर किए गए उल्लेखनीय प्रयासों की सराहना करते हुए गर्व व्यक्त किया। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने किसी भी राष्ट्र के भविष्य को आकार देने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “शिक्षा विकसित और विकासशील दोनों देशों की आधारशिला है।

हिरासत में प्रताड़ित करने के केस में सीएम माझी और सैन्य अधिकारी-मंगेतर की मुलाकात, सरकार का जताया आभार

पहला ग्लोबल लर्निंग लैब एक ऐसा शिक्षण मॉडल प्रस्तुत कर रहा है, जिसमें अपने साथियों के साथ सक्रिय रूप से शिक्षण और अधिगम प्रक्रिया में शामिल होते हैं। यह नई पद्धति भारतीय कक्षाओं को सशक्त बनाने की उम्मीद है और छात्रों को उनके पाठ्यक्रम को आधे समय में पूरा करने में मदद करेगी, जिससे एफएलएन (बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता) में तेजी से प्रगति होगी। वर्ल्ड बैंक की कनुप्रिया मिश्रा ने कार्यक्रम के दौरान कहा, “हम वर्ल्ड बैंक में भारत और दुनियाभर की सरकारों को बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता में सुधार करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

About Samar Saleel

Check Also

केरल में लेफ्ट और कांग्रेस का वित्तमंत्री पर हमला, कहा- असंवेदनशील बयान के लिए मांगें माफी

एक दिन पहले चेन्नई में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने ईवाई ...