Breaking News

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक डॉ. रामशंकर कठेरिया द्वारा हुई संपन्न

औरैया। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद लोकसभा क्षेत्र इटावा प्रो0 डॉ राम शंकर कठेरिया की अध्यक्षता में ककोर स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

सर्वप्रथम बैठक में सांसद  ने सभी जनप्रतिनिधियों, विभागीय अधिकारियों से कहा कि बैठक के दौरान समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर उनको अमल में लाया जाए और जल्द से जल्द उनका निस्तारण कराया जाए।

यदि कोई भी शिकायत हो तो उसे समितियों को गठित कर निपटाने की पहल की जाए। इसके पश्चात भी यदि कोई शिकायत प्राप्त होगी तो सम्बंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

मनरेगा के अंतर्गत 15000 नये श्रमिकों को जाब कार्ड मिलने पर सांसद जी ने लक्ष्य के सापेक्ष हुए कार्य को बढ़ाने के लिए कहा, साथ ही उन्होंने अमृत सरोवर के कार्य में तेजी लाकर जल्द से जल्द पूर्ण करने हेतु आदेशित किया। मनरेगा के अंतर्गत वृक्षारोपण हेतु अभी तक कितने वृक्ष लगाए जाने के लिए गढ्ढे खोद लिए गए हैं, लेकिन उचित जवाब न मिलने पर जिलाधिकारी को संज्ञान में लेने को कहा। साथ ही पिछले साल किए गए वृक्षारोपण में कितने वृक्षों को सुरक्षित रखने में सफलता प्राप्त हुई है, जिसकी रिपोर्ट प्राप्त न होने से नाराजगी व्यक्त की।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना 2021 के अंतर्गत बनाईं गई चार सड़कों के शिलान्यास पट्टिका पर जनप्रतिनिधियों का नाम न होने व इसकी जानकारी न मिलने पर जिलाधिकारी को संबंधित अधिकारी के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने हेतु आदेशित किया।

सामूहिक विवाह योजना में 175 जोडो़ का लक्ष्य होने के सापेक्ष मात्र 21 आवेदन पत्र प्राप्त होने पर मा0 सांसद जी ने नाराजगी जताई, तथा उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द और पात्र लाभार्थियों को शामिल किया जाए तथा जल्द ही एक तिथि निर्धारित कर कार्यक्रम को सफल बनाया जाए, साथ ही सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम में सभी जनप्रतिनिधियों को सूचना व आमंत्रण पत्र अवश्य भेजे जाएं। दिव्यांगजन योजना के अंतर्गत कुल 8262 लाभार्थियों को पेंशन दी जा रही है, तथा सीएमओ द्वारा बताया गया कि दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी करने के लिए प्रत्येक सोमवार को दिव्यांग कैंप लगाया जाता है जिसमें कानपुर से जांच टीम आती है।

जिला पंचायत अध्यक्ष कमल दोहरे द्वारा बिजली की समस्याओं व गांव में साफ-सफाई को लेकर माननीय सांसद जी के सामने चिंता व्यक्त की गई। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने बताया कि बिजली विभाग द्वारा किसानों को 50000 या उससे अधिक के बिल दे दिए जाते हैं जिसकी उनको समीक्षा करनी चाहिए तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को गांवों में लगने वाले सफाई कर्मचारियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने के साथ साथ उनका स्थान भी बदलने के लिए कहा गया।

बैठक में तीनों विधानसभा के विधायकों द्वारा अपनी अपनी बातों को रखा गया। जिसके निस्तारण हेतु माननीय सांसद जी द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जो भी परेशानी व कठिनाइयां विधायकों द्वारा बताई जा रही है उनका जल्द से जल्द निस्तारण करा कर उनको सूचित कराया जाए तथा साथ ही जन कल्याणकारी योजनाओं को लोगों के बीच तक पहुंचाने हेतु भरकस प्रयास किए जाए।

सदर विधायक गुड़िया कठेरिया  द्वारा अवगत कराया गया कि ईओ नगर पालिका द्वारा प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास, सार्वजनिक शौचालय, सामुदायिक शौचालय एक माह के अंदर पूर्ण करा कर अवगत कराने की शीघ्रता करें। साथ ही उन्होंने कहा कि समस्त अधिकारीगण से अनुरोध है कि कोई भी कार्य योजना बनाते समय समस्त अधिकारी माननीय जनप्रतिनिधियों से विचार विमर्श अवश्य किया करें।

जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने सभी जनप्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि बैठक में दिए गए दिशानिर्देशों को पूर्णतया अनुपालन में लाया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी इकाइयों द्वारा कार्य संपादित नहीं किए जा रहे हैं जल्द से जल्द उनको अमल में लाकर कार्य कराया जाए तथा प्रत्येक सूचना उपलब्ध कराई जाए।

इसी क्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष कमल दोहरे, मा0 सदस्य विधान परिषद प्राशु दत्त द्विवेदी, मा0 सांसद प्रतिनिधि कन्नौज रिया शाक्य, विधायक सदर गुड़िया कठेरिया, विधायक दिबियापुर प्रदीप यादव, विधायक बिधूना रेखा वर्मा, समस्त ब्लाक प्रमुख एवं समस्त जनप्रतिनिधि, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अब्दुल बासित, परियोजना निदेशक हरेंद्र सिंह एवं संबंधित विभागों के समस्त अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

मण्डलायुक्त डा. रोशन जैकब ने नालों के साफ-सफाई को लेकर विभिन्न स्थानों का किया औचक निरीक्षण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, June 29, 2022 लखनऊः मण्डलायुक्त ...