Breaking News

भाजपा-शिवसेना-एनसीपी में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय; अजित गुट में शामिल हुए कांग्रेस विधायक

मुंबई। महाराष्ट्र में सत्ताधारी गठबंधन महायुति में सीटों का बंटवारा लगभग पूरा हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में विभिन्न नेताओं से ऑफ रिकॉर्ड बातचीत के बाद यह जानकारी सामने आई है। सूत्रों के अनुसार महायुति गठबंधन में सीटों के बंटवारे पर जो सहमति बनी है, उसके मुताबिक भाजपा राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से 158 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। हालांकि अभी तक गठबंधन या किसी नेता ने आधिकारिक तौर पर इसका एलान नहीं किया है।

डीजी एस परमेश ने भारतीय तटरक्षक बल के नए प्रमुख का संभाला पदभार, कहा- इसे पूरी क्षमता से निभाना चाहता हूं

भाजपा-शिवसेना-एनसीपी में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय; अजित गुट में शामिल हुए कांग्रेस विधायक

सीएम चेहरे को लेकर बनी ये सहमति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को बंटवारें के तहत 70 सीटें मिल सकती हैं और अजित पवार (Ajit Pawar) की एनसीपी को 50 सीटें देने की पेशकश की गई है। अभी गठबंधन में सीएम चेहरे का एलान नहीं करने का फैसला किया गया है और चुनाव तक एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ही चेहरा होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली में हुई बैठक में यह फार्मूला तय किया गया है। इस बैठक में महाराष्ट्र कोर ग्रुप के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा भी शामिल हुए।

इस बैठक में महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े भी मौजूद रहे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीट बंटवारे के तहत शिवसेना ने 90 और एनसीपी ने 70 सीटों पर दावा किया था, लेकिन भाजपा में इसे लेकर आंतरिक प्रतिरोध था। वहीं विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी अभी सीटों के बंटवारे पर चर्चा कर रहे हैं और उनके बीच अंतिम सहमति अभी नहीं बनी है। खासकर मुंबई और नागपुर की कुछ सीटों को लेकर महाविकास अघाड़ी में खींचतान जारी है।

Please watch this video also 

कांग्रेस विधायक एनसीपी में शामिल

महाराष्ट्र में जल्द ही विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है। ऐसे में नेताओं का पार्टी बदलना भी शुरू हो गया है। कांग्रेस के एक विधायक ने सोमवार को अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी का दामन थाम लिया। दरअसल नासिक की इगतपुरी सीट से कांग्रेस विधायक हीरामन भीका खोसकर ने सोमवार को अजित पवार की मौजूदगी में एनसीपी का दामन थाम लिया। एनसीपी ने खोसकर के पार्टी में शामिल होने का स्वागत किया और कहा कि इससे नासिक क्षेत्र में पार्टी को मजूबती मिलेगी। हाल ही में मशहूर फिल्म अभिनेता सयाजी शिंदे ने भी एनसीपी ज्वाइन की थी।

About News Desk (P)

Check Also

लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक ‘वायु वीर विजेता’ कार रैली लखनऊ पहुंची

• राइडर्स 18 अक्टूबर 2024 को अपने अगले पड़ाव, गोरखपुर के लिए रवाना हुए। • ...