Breaking News

कर्मचारियों और पेंशनरों को दिवाली से पहले कई तोहफे, इन पेंशनरों को सारा एरियर मिलेगा, चार फीसदी डीए

शिमला:  सुक्खू सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों को दिवाली से पहले कई तोहफे दिए हैं। सरकार ने 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को कुल पेंशन बकाया की पूरी 22.50 फीसदी एरियर राशि का भुगतान किया जाएगा। एरियर का भुगतान अक्तूबर की पेंशन के साथ 28 अक्तूबर को किया जाएगा। इसके बाद अब 75 वर्ष या उससे अधिक आयु प्राप्त कर चुके पेंशनरों शेष बकाया शून्य होगा। इन पेंशनरों की संख्या लगभग 30 हजार है।

पेंशनरों को चार फीसदी महंगाई भत्ता भी मिलेगा
सरकारी पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों(एआईएस सहित) को 1 जनवरी 2023 से देय चार फीसदी महंगाई राहत का भुगतान 1 अक्तूबर 2024 से मौजूदा दर 38 से बढ़ाकर 42 फीसदी करने का फैसला लिया है। अतिरिक्त महंगाई राहत का भुगतान अक्तूबर की पेंशन के साथ किया जाएगा। जबकि 1 जनवरी 2023 से 30 सितंबर 2024 तक की अवधि के लिए महंगाई राहत के बकाया के भुगतान पर निर्णय समय आने पर अलग से लिया जाएगा। पेंशनभोगियों को महंगाई राहत प्रदान करने संबंधी अन्य प्रावधान, जैसे कि रोजगार/पुनर्नियोजन के दौरान महंगाई राहत का विनियमन, एक से अधिक पेंशन प्राप्त होने की स्थिति में महंगाई राहत का विनियमन आदि अपरिवर्तित रहेंगे।

चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को संशोधित वेतनमान का एरियर
इसके साथ हीसरकार ने राज्य सरकार के नियमित चतुर्थ श्रेणी यानि ग्रुप-डी कर्मचारियों को 1 जनवरी 2016 से संशोधित वेतनमान का एरियर जारी के आदेश दिए हैं। सरकार की ओर से जारी आदेशों के अनुसार कुल बकाया राशि का 20,000 रुपये नकद भुगतान अक्तूबर में हर कर्मचारी को किया जाएगा। वहीं 17 सितंबर 2022 के पत्र में उल्लेखित बकाया राशि की अनुमति के संबंध में अन्य नियम और शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी।

About News Desk (P)

Check Also

फन रिपब्लिक मॉल एशिया और इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में दर्ज

• उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने एशिया की सबसे बड़ी 24 कैरेट गोल्ड प्लेटेड गणेश ...