Breaking News

भारत ने जंग की मार झेल रहे फिलिस्तीन को भेजी मदद

नई दिल्ली। भारत ने जंग की मार झेल रहे फिलिस्तीन को एक बार फिर मानवीय सहायता भेजी है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र की राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के माध्यम से फिलिस्तीन (Palestine) के लोगों के लिए 30 टन वजनी सहायता एवं राहत सामग्री की पहली खेप भेजी है, जिसमें दवाइयां और खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

प्रियंका गांधी के रोड शो में दिखेगा IUML का झंडा? वायनाड की सियासत में चर्चा तेज

भारत ने जंग की मार झेल रहे फिलिस्तीन को भेजी मदद

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने मंगलवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा भारत ने संयुक्त राष्ट्र की राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के माध्यम से फिलिस्तीन के लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजी है। सहायता की पहली खेप में 30 टन दवाइयां और खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जो आज रवाना हो गई है। इस खेप में कई तरह की आवश्यक दवाइयां और सर्जिकल सामान, दंत चिकित्सा उत्पाद, सामान्य चिकित्सा वस्तुएं और हाई एनर्जी वाले बिस्कुट शामिल हैं।

Please watch this video also

गौरतलब है कि स्वतंत्र फिलिस्तीन समर्थक हमास और इजरायल की बीच पिछले एक साल से जंग जारी है, जिसकी वजह से लाखों फिलिस्तीनी लोग बेघर हो गए हैं। इससे पहले भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए जुलाई 2024 में 25 लाख डॉलर की किस्त जारी की थी।

संयुक्त राष्ट्र के यूएनआरडब्ल्यूए (NRWA) की ओर से न्यूयॉर्क में आयोजित एक कॉन्फ्रेंस में भारत की ओर से साल 2024-25 में कुल 50 लाख डॉलर की मानवीय मदद देने का ऐलान किया गया था। इससे पहले 2023-24 में भी भारत की ओर से इस एजेंसी को 50 लाख डॉलर की मदद की गई थी।

भारत ने जंग की मार झेल रहे फिलिस्तीन को भेजी मदद

मालूम हो कि भारत की ओर से यह सहायता राशि सीधे फिलिस्तीन प्राधिकरण को न सौंपकर संयुक्त राष्ट्र की राहत और कार्य एजेंसी को सौंपी जाती है। भारत ने कई मंचों पर फिलिस्तीन के लिए शांतिपूर्ण ‘टू स्टेट सॉल्यूशन’ की प्रतिबद्धता दोहराई है और साथ ही इजरायल के साथ सह-अस्तित्व वाले एक संप्रभु, आजाद फिलिस्तीन का समर्थन किया है।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

LU: विधि संकाय में नेगोसिएशन के महत्व पर हुई चर्चा

लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) के विधि संकाय की एडीआर ड्राफ्टिंग एंड लिटरेरी सोसाइटी द्वारा एक विशेष ...