Breaking News

किसी भी खेल में सफलता पाने के लिए परिश्रम, इच्छा शक्ति और एकाग्रता की आवश्यकता होती है- सुमन देवी

लखनऊ। खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज चौक में शारीरिक शिक्षा विभाग के सौजन्य से 22 अक्टूबर 2024 से 26 अक्टूबर 2024 तक एक पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसका शीर्षक “Emerging Trends & Application of Rules in Different Games & Sports” है।

टीएमयू में मशहूर पर्यावरणविद् पदमश्री डॉ अनिल जोशी देंगे अतिथि व्याख्यान

किसी भी खेल में सफलता पाने के लिए परिश्रम, इच्छा शक्ति और एकाग्रता की आवश्यकता होती है- सुमन देवी

इस कार्यशाला का उद्देश्य विभिन्न खेलो जैसे वॉलीबॉल, खो-खो, कबड्डी, बैटमिंटन आदि के इतिहास, नियमो तथा तकनीकी पक्ष के विषय में व्याख्यान के माध्यम से जानकारी देना है तथा कार्यशाला के द्वितीय सत्र में संबंधित छात्र विभिन्न खेलों को खेल कर उसके प्रयोगात्मक पक्ष को भी भली-भांति समझेंगे।

Please watch this video also

कार्यशाला के प्रथम दिन दीप प्रज्वलन तथा मुख्य अतिथि वह अन्य अतिथियों के सम्मान के साथ कार्यशाला को प्रारंभ किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में रानी लक्ष्मी बाई सम्मान तथा यश भारती सम्मान से सम्मानित एथेलेटिक (Event Javelin Throw) सुमन देवी उपस्थित हुई, जिन्होंने प्रतिभागियों के समक्ष अपने विचार रखते हुए कहा कि किसी भी खेल में सफलता पाने के लिए अच्छा परिश्रम इच्छा शक्ति तथा एकाग्रता की आवश्यकता होती है।

जिसमें विशेषता हमारे समाज में लड़कियों को खेलों में अपना करियर चुनने में अधिक समस्याएं आती है। अतः उन्हें खुद की सूझ-बूझ और मेहनत के दम पर आगे बढ़ना चाहिए तथा उनके परिवार वालों को भी उनका सहयोग तथा प्रोत्साहन देना चाहिए।

किसी भी खेल में सफलता पाने के लिए परिश्रम, इच्छा शक्ति और एकाग्रता की आवश्यकता होती है- सुमन देवी

कार्यशाला में प्रथम वक्ता के रूप में आर्य कन्या महाविद्यालय, हरदोई की प्रो सरिता यादव ने वॉलीबॉल के इतिहास एवं नियमो पर विस्तार से चर्चा की। कार्यशाला में द्वितीय वक्त के रूप में अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज लखनऊ की डॉ सरिता सिंह ने “Biomechanics in Games & Sports Unlocking Athletic Potential” विषय पर व्याख्यान दिया।

Please watch this video also

कार्यक्रम में तृतीय वक्ता के रूप में नेताजी सुभाष गर्ल्स पीजी कॉलेज की प्रो सविता सिंह ने बैडमिंटन खेल के इतिहास एवं इसकी तकनीकी पक्ष पर विस्तार से चर्चा की। कार्यशाला के प्रयोगात्मक पक्ष में खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज की डॉ चेतना सामंत तथा प्रो सविता सिंह ने प्रतिभागियों को ग्राउंड मार्किंग तथा खेल के नियमों से अवगत करवाया।

About Samar Saleel

Check Also

LU: विधि संकाय में नेगोसिएशन के महत्व पर हुई चर्चा

लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) के विधि संकाय की एडीआर ड्राफ्टिंग एंड लिटरेरी सोसाइटी द्वारा एक विशेष ...