Breaking News

ग्रामीण पर्यटन केन्द्र के साथ “योगा केंद्र” के रूप में परिलक्षित हों अमृत सरोवर : केशव प्रसाद मौर्य

• अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (21जून) पर सभी अमृत सरोवरो पर आयोजित किया जाएगा, योग कार्यक्रम।

• योग दिवस के दो दिन पूर्व से ही अमृत सरोवरो व गांवों में चलाया जाए सफाई अभियान।

• अमृत सरोवरो पर योग करते हुये फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किये जांय।

• सेल्फी विद योगा (अमृत सरोवर) को सोशल मीडिया में जमकर पोस्ट करते हुए टैग किया जाए।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (21जून) को सभी अमृत सरोवरो पर आयोजित किया जाएगा। योग कार्यक्रम का भव्य आयोजन कराया जाएगा और योग दिवस के दो दिन पूर्व से ही अमृत सरोवरो व गांवों में सफाई अभियान चलाया जाएगा।

👉मणिपुर में जारी जातीय हिंसा, भाजपा नेताओं के घरों में तोड़फोड़ और हमला करने की कोशिश…

अमृत सरोवरो पर योग करते हुये फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किये जायेंगे।ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि अमृत सरोवर ग्रामीण पर्यटन केन्द्र के साथ “योगा केंद्र” के रूप में परिलक्षित हों। सेल्फी विद योगा (अमृत सरोवर) को सोशल मीडिया में जमकर पोस्ट करते हुए टैग किया जाएगा।इन कार्यक्रमों को सुचारू व सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न कराने के लिए उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को व्यापक दिशा निर्देश दिए हैं।

ग्रामीण पर्यटन केन्द्र के साथ "योगा केंद्र" के रूप में परिलक्षित हों अमृत सरोवर : केशव प्रसाद मौर्य

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह 21जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन प्रदेश के सभी अमृत सरोवरो पर योग करने का भव्य आयोजन किया जाय, उन्होंने कहा कि अमृत सरोवरो के पास बने ओपन जिम, खेल मैदान आदि में योग दिवस मनाने की विधिवत तैयारी अभी से की जाए। वहां पर 21 जून को ग्रामीण, समूह की महिलाएं, मनरेगा श्रमिक आदि सभी योग करेंगे इसके लिए ग्रामीणो, समूह की महिलाओं आदि को अभी से प्रेरित किया जाए।

👉आम आदमी पार्टी ने आदिपुरुष फिल्म के डायलॉग और सीन को लेकर जताई आपत्ति, बताया सड़कछाप और घटिया…

उन्होंने कहा कि मनरेगा साइटो, जहां पर काम चल रहा हो, वहां पर भी योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाए। योग की महत्ता और महत्व पर प्रकाश डालते हुए श्री मौर्य ने कहा की योग से होने वाले फायदों के बारे में ग्रामीणों को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अमृत सरोवर पानी से लबालब रहने चाहिए ,जहां पर पानी कम हो, वहां पानी भरने की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए और वहां पर खाली जमीन पर वृक्षारोपण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

श्री मौर्य ने निर्देश दिए हैं कि कि जिस तरह 15 अगस्त व 26 जनवरी को अमृत सरोवरो पर स्वतन्त्रता दिवस व गणतंत्र दिवस के आकर्षक व प्रेरणादायक कार्यक्रम आयोजित किये गये, उसी प्रकार से नवम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का भव्य व आकर्षक कार्यक्रम आयोजित किए जांय। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अमृत सरोवर लोगों के स्वस्थ और स्वच्छ जीवन का आधार बनेंगे, वाटर रिचार्जिंग के तो अच्छे स्रोत बनेंगे ही, ग्रामीणो के जीवन में खुशहाली लाने का माध्यम बनेंगे।

ग्रामीण पर्यटन केन्द्र के साथ "योगा केंद्र" के रूप में परिलक्षित हों अमृत सरोवर : केशव प्रसाद मौर्य

कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के विजन और जन आकांक्षाओं के अनुरूप उत्तर प्रदेश में लक्ष्य से दोगुना अमृत सरोवरो का निर्माण किया गया है और अमृत सरोवरो के निर्माण में उत्तर प्रदेश, देश में लगातार प्रथम स्थान पर है। उत्तर प्रदेश में 12044अमृत सरोवर कम्प्लीट हो गये हैं।

👉आर्थिक हालात से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए चीन ने किया ऐसा, मदद के लिए पहुंचाई इतनी बड़ी रकम

श्री मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप उनके आह्वान पर आज पूरी दुनिया में योग को अपनाया जा रहा है। सेल्फी विद योगा (अमृत सरोवर) कार्यक्रम से योग को गांव-गांव व घर-घर पहुंचाने की उन्होंने अपील की है। अमृत सरोवरो पर योग दिवस कार्यक्रम में अधिक से अधिक ग्रामीणो व ग्रामीण जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित कराने के निर्देश उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को दिए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

दिशा-2024 में रही गीत और संगीत की धूम

लखनऊ। आज और कल डॉ एमसी सक्सेना ग्रुप आफ कालेज का दो दिवसीय वार्षिकोत्सव “दिशा-2024” ...