Breaking News

भारतीय टीम के इस तेज गेंदबाज को मिलेगा सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर का अवॉर्ड

स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को 2018-19 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष इंटरनेशनल क्रिकेट का पॉली उमरीगर अवॉर्ड दिया जाएगा। वहीं पूनम यादव को सर्वश्रेष्ठ महिला इंटरनेशनल क्रिकेटर चुना गया है।क्रिस श्रीकांत और मिताली राज को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

ये जानकारी बीसीसीआई ने रविवार को दी। बुमराह और पूनम समेत अन्य विजेताओं को ये अवॉर्ड रविवार को होने वाले बीसीसीआई के सालाना पुरस्कार समारोह में दिए जाएंगे।

पुरुषों की श्रेणी में पिछले लगातार चार सालों से ये पुरस्कार टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को दिया जा रहा था, कोहली ने ये पुरस्कार रिकॉर्ड पांच बार जीता है। वहीं रविचंद्रन अश्विन और भुवनेश्वर कुमार ने भी इसे क्रमश: 2012-13 और 2013-14 में जीता था।

जनवरी 2018 में अपना टेस्ट डेब्यू करने के बाद से बुमराह ने महज 12 टेस्ट में 62 विकेट ले लिए हैं। उन्होंने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 21 विकेट झटके थे, जिसकी मदद से भारत ने 71 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीती थी।

पिछले साल अगस्त में बुमराह टेस्ट क्रिकेट में हैट-ट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए थे, जिसकी मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती थी।

बुमराह इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज में टेस्ट पारी में पांच विकेट लेते हुए ये कारनामा करने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बन गए थे। बुमराह पिछले साल जुलाई से ही वनडे क्रिकेट न खेलने के बावजूद इस फॉर्मेट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं।

बुमराह को साथ ही सबसे ज्यादा विकेट (6 टेस्ट में 34 विकेट) लेने के लिए दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जाएगा। वहीं सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए चेतेश्वर पुजारा (8 टेस्ट में 677 रन) को सम्मानित किया जाएगा।

वहीं मयंक अग्रवाल को पुरुषों की श्रेणी में बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू का अवॉर्ड दिया जाएगा। इस ओपनर ने 9 टेस्ट मैचों में दो दोहरे शतकों की मदद से 872 रन बनाए।

About News Room lko

Check Also

भारत के सबसे सफल स्क्वाश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने पेशेवर सर्किट को अलविदा कहा, जानें उनकी उपलब्धियां

भारत के सबसे बेहतरीन पुरुष स्क्वाश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने पेशेवर सर्किट से संन्यास लेने ...