Breaking News

जापान की शैक्षिक यात्रा पर जायेगा CMS का 10 सदस्यीय छात्र दल 

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) का दस सदस्यीय छात्र दल ‘‘इण्टरनेशनल स्कूल-टू-स्कूल एक्सपीरियन्स एक्सचेन्ज प्रोग्राम (आईएसएसई)’’ के अन्तर्गत तीन सप्ताह की शैक्षिक यात्रा पर जापान जायेगा। इस शैक्षिक यात्रा के दौरान सीएमएस छात्र दल जापान के छात्रों के साथ क्लास में बैठकर पढ़ाई करेंगे एवं खेलकूल व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा वहां के परिवारों में रहकर उनकी सभ्यता व संस्कृति से भी रूबरू होंगे। उक्त जानकारी सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने दी है।

श्री शर्मा ने बताया कि जापान की इस शैक्षिक यात्रा के दौरान छात्र दल का नेतृत्व सीएमएस गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की शिक्षिका अनीता लालवानी एवं सबा हुसैन करेंगी जबकि छात्र दल के सदस्यों में दर्शी तिवारी, अनुष्नवी यझीनी, श्रेष्ठा वर्मा, अंकिता सिंह, प्रागी गर्ग, राम अग्रवाल, यशशिवा जायसवाल एवं ओवैज आमिर शामिल हैं।

श्री शर्मा ने बताया कि ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल-टू-स्कूल एक्सपीरियन्स एक्सचेन्ज प्रोग्राम (आईएसएसई)’’ ऐसा अनूठा अन्तर्राष्ट्रीय प्रोग्राम है जो विभिन्न देशों के छात्रों को आमने-सामने विचारों के आदान-प्रदान का अवसर उपलब्ध कराता है। आईएसएसई प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को आपसी मित्रता का प्रशिक्षण देकर विश्व बन्धुत्व, विश्व एकता एवं विश्व शान्ति की भावना को विकसित करना है।

इस प्रोग्राम के तहत विभिन्न देशों के बच्चे मेजबान परिवारों में रहकर एक-दूसरे की संस्कृति, सभ्यता, भाषा, खेलकूद, रहन-सहन, खान-पान, रीति-रिवाज आदि का नजदीक से ज्ञान प्राप्त करते हैं। श्री शर्मा ने बताया कि इससे पहले भी सीएमएस के कई छात्र दल मैक्सिको, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, अमेरिका, चीन व जापान आदि देशों की शैक्षिक यात्रा पर जा चुके हैं। श्री शर्मा ने बताया कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल अपने छात्रों को इस प्रकार की शैक्षिक यात्राओं में भाग लेने के अधिक से अधिक अवसर प्रदान कराता है, जिसका उद्देश्य भावी पीढ़ी का सामान्य ज्ञान बढ़ाना, स्वस्थ मनोरंजन तथा विश्वव्यापी दृष्टिकोण विकसित करना है।

About Samar Saleel

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...