Breaking News

ट्राई ने लांच की टीवी चैनल सेलेक्टर एप, ग्राहक चुन सकेंगे मनपसंद टीवी चैनल

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने आज गुरुवार को डीटीएच एवं केबल टीवी के ग्राहकों के लिये चैनल चुनने में सहायक एक मोबाइल एप लांच की है. टीवी चैनल सेलेक्टर एप ग्राहकों को अपनी पसंद के चैनलों का चुनाव करने और नापसंद चैनलों को हटाने की सुविधा देगी.

ट्राई ने कहा कि प्रसारण सेवाओं के लिए नयी दरें तय करने के बाद यह सामने आया है कि ग्राहकों को उनके सेवाप्रदाताओं के वेबपोर्टल या एप पर टीवी चैनलों को चुनाव करने या समूह में चैनल चुनने या उन्हें हटाने में दिक्कत आ रही है. इसलिए ट्राई ने ऐसा एप विकसित करने का निर्णय किया जो सभी टीवी चैनल सेवाप्रदाताओं से जानकारियां लेकर एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा.

Loading...

ट्राई ने कहा कि अभी इस एप पर बड़े डीटीएच सेवा प्रदाताओं, मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों, केबल ऑपरेटर की जानकारी उपलब्ध है. कोशिश की जा रही है कि अन्य सेवाप्रदाताओं की जानकारियों को भी इससे जोड़ा जाए. ट्राई ने कहा कि टीवी चैनल सेलेक्टर एप को टीवी उपयोक्ताओं को पारदर्शी और भरोसेमंद व्यवस्था देने के इरादे से विकसित किया गया है.

एप पर सभी उपयोक्ताओं की पहचान का सत्यापन एक बार उपयोग होने वाले ओटीपी से किया जाएगा. यह उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. यदि किसी उपयोक्ता ने सेवाप्रदाता के साथ अपना नंबर पंजीकृत नहीं कराया है तो यह ओटीपी उसके टीवी स्क्रीन पर दिखेगा. एप ग्राहक को उसके द्वारा चुने हुए चैनलों की जानकारी मुहैया कराने और चैनलों का चुनाव करने की सुविधा देगी. ग्राहक अपने पंसद के चैनल चुन सकते हैं या नापसंद चैनल को हटा भी सकते हैं. यह एप गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर पर उपलब्ध है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

खुशखबरी, भारत की ये टॉप चार आईटी कंपनी देंगी 91,000 फ्रेशर्स को नौकरी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत की शीर्ष चार आईटी कंपनी टीसीएस, इंफोसिस, ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *