Breaking News

नए संघर्ष विराम के लिए बंधक समझौते पर बन सकती है सहमति, US ने कहा- फिलहाल बातचीत जारी

इस्राइल और हमास के बीच पांच महीने से अधिक समय से जारी युद्ध थोड़े समय के लिए थम सकता है। सात अक्तूबर को आतंकियों ने इस्राइल पर हमला कर कई सैकड़ों लोगों को बंधक बना लिया था। इसके बाद, इस्राइल ने कड़ी जवाबी कार्रवाई और समझौता कर अपने कुछ लोगों को रिहा करा लिया था।

केरल में सीपीआई ने घोषित किए उम्मीदवार, राहुल गांधी की सीट से एनी राजा को दिया टिकट

अब एक बार फिर पेरिस में बहुराष्ट्रीय वार्ता में हमास के बंधकों को रिहा करने और पश्चिम एशिया में नए संघर्ष विराम के लिए संभावित समझौते पर सहमति बनती दिख रही है। यह अमेरिका का कहना है।

नए संघर्ष विराम के लिए बंधक समझौते पर बन सकती है सहमति, US ने कहा- फिलहाल बातचीत जारी

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को बताया, ‘इस्राइल, अमेरिका, मिस्र और कतर के प्रतिनिधियों ने पेरिस में मुलाकात की। इस दौरान अस्थायी संघर्षविराम के बदले हमास द्वारा बनाए गए बंधकों को रिहा करने पर चारों के बीच सहमति बनी।’

इन लोगों के बीच हो रही बातचीत

मोसाद के निदेशक डेविड बार्निया सहित एक इस्राइली प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को पेरिस में सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के निदेशक बिल बर्न्स, मिस्र और कतर के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर रहा है। कथित तौर पर, हमास और इस्राइल एक दूसरे से सीधे बात नहीं करते हैं, इन दोनों के बीच कतर और मिस्र मध्यस्थता निभाते हैं।

बातचीत चल रही है

सुलिवन ने बताया, ‘इस्राइल, संयुक्त राज्य अमेरिका, मिस्र और कतर के प्रतिनिधियों ने पेरिस में मुलाकात की और उनमें से चार के बीच एक अस्थायी युद्धविराम के लिए बंधक समझौते की मूल रूपरेखा कैसी दिखेगी इस पर बात बनती दिखी। मैं इसकी बारीकियों में नहीं जा रहा हूं क्योंकि इसके विवरण को सामने लाने के मामले में अभी भी बातचीत चल रही है। ‘

कल शाम हमास को मिली जानकारी

बताया जा रहा है कि पेरिस में हुई बातचीत के बारे में हमास को रविवार शाम को जानकारी दी गई है। हालांकि, अंदाजा लगाया जा रहा है कि किसी भी अंतिम सौदे में अभी भी कुछ दिन लगे हैं।

About News Desk (P)

Check Also

श्रीलंका में कार रेसिंग इवेंट के दौरान बड़ा हादसा, कार ने दर्शकों को कुचला; सात की मौत, 23 घायल

श्रीलंका के उवा प्रांत में रविवार को एक मोटर कार रेसिंग कार्यक्रम के दौरान बड़ा ...